भारत में कोरोना – कोरोना से 25,500 बच्चों ने मां खोई  90,751 बच्चों ने अपने पिता को खोया 

Dehradun से कार्यकारी संपादक आशीष तिवारी की विशेष रिपोर्ट –

कोरोना वायरस महामारी  दर्दनाक  कि इस दानव रुपी आपदा ने दुनियाभर के मासूम बच्चों को अनाथ कर दिया। पहले एक साल के दौरान की बात करें तो पहले 14 महीनों के दौरान भारत के 1,19,000 बच्चों समेत 21 देशों में 15 लाख से अधिक बच्चों ने इस संक्रमण के कारण अपने माता-पिता या उन अभिभावकों को खो दिया जो उनकी देखभाल करते थे….  

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑन ड्रग एब्यूज और नेशनल इंस्टीट्यूट्स ऑफ हेल्थ की रिसर्च बताती  हैं कि भारत में 25,500 बच्चों ने कोविड-19 के कारण अपनी मां को खो दिया जबकि 90,751 बच्चों ने अपने पिता को और 12 बच्चों ने माता-पिता दोनों को खो दिया. रिसर्च ये भी दावा करती है कि दुनियाभर में 11,34,000 बच्चों ने अपने माता-पिता या संरक्षक दादा-दादी/नाना-नानी को कोविड-19 के कारण खो दिया. इनमें से 10,42,000 बच्चों ने अपनी मां, पिता या दोनों को खो दिया. ज्यादातर बच्चों ने माता-पिता में से किसी एक को गंवाया है.

एआईएच ने कही ये बात 

एआईएच ने एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा कि कुल मिलाकर 15,62,000 बच्चों ने माता-पिता में से कम से कम एक या देखभाल करने वाले लोगों में से किसी एक को या अपने साथ रह रहे दादा-दादी/नाना-नानी (या अन्य बुजुर्ग रिश्तेदार) को खो दिया. इसमें कहा गया है कि जिन देशों में सबसे अधिक बच्चों ने माता-पिता में से किसी एक या दोनों को खोया है उनमें दक्षिण अफ्रीका, पेरू, अमेरिका, भारत, ब्राजील और मेक्सिको शामिल हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top