सलाह: माइग्रेन से राहत दिला सकते हैं ये आसान उपाय, सिरदर्द को कभी न करें नजरअंदाज

आज के समय में माइग्रेन एक आम बीमारी बन चुकी है, जिससे लाखों लोग पीड़ित हैं। दरअसल, माइग्रेन में सिर के एक हिस्से में तेज दर्द से होता है। ऐसा लगता है जैसे कोई सिर के ऊपर जोर-जोर से हथौड़ा मार रहा है। यह दर्द एकदम असहनीय होता है। आइए जानते हैं कुछ आसान से उपायों के बारे में, जो आपको माइग्रेन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। 

शोर-शराबे से दूर रहें
अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो आपको शोर-शराबे से दूर ही रहना चाहिए, क्योंकि कई बार शोरगुल या तेज लाइट भी माइग्रेन के दर्द को बढ़ा सकते हैं। ऐसे मरीजों के लिए शांत माहौल वाली जगहें अच्छी होती हैं,

पौष्टिक आहार लें
कई लोगों को समय पर खाना न खाने औऱ पौष्टिक आहार नहीं लेने से भी सिरदर्द की समस्या हो जाती है। इसलिए माइग्रेन के मरीजों को पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है और माइग्रेन से पीड़ित मरीजों का समय पर भोजन करना बहुत ही जरूरी होता है।

अच्छी नींद लें 
आपको नियमित रूप से 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। इससे स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। अगर आप माइग्रेन के मरीज हैं, तो आपके लिए तो भरपूर नींद बहुत ही जरूरी है। सोने और जागने का समय निश्चित करें, मनपसंद संगीत सुनें, इससे माइग्रेन में काफी मदद मिल सकती है।

नियमित रूप से व्यायाम करें
तनाव और चिंता, माइग्रेन की वजह बन सकते हैं। इसलिए नियमित रूप से व्यायाम करें, क्योंकि इससे तनाव और चिंता जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है। विशेषज्ञ कहते हैं कि व्यायाम को माइग्रेन से छुटकारा पाने का एक प्रभावी तरीका माना जाता है। इसके अलावा भरपूर मात्रा में पानी पीना भी जरूरी होता है,

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top