• Home
More

    अर्द्धकुंभ में सीएम हरीश रावत के बुलाने पर आएंगे नेपाल के पूर्व पीएम

    Array

    संवाददाता, न्यूज़ वायरस, देहरादून

    नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री शेरबहादुर देउबा ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत से भेंट की। इस दौरान उत्तराखंड व नेपाल के आपसी हितों के बारे में बात की। देउबा और रावत ने कहा कि पंचेश्वर बांध परियोजना से दोनों ही देशों के लोग लाभान्वित होंगे।

    इससे अपेक्षाकृत कम आबादी प्रभावित हो रही है, जबकि इसके लाभ व्यापक हैं। देउबा ने पूर्णागिरी जनपद चम्पावतद्ध के समीप शारदा पर पुल बनाए जाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि यह पुल नेपाल के डाडेलधूरा जिले के परशुराम क्षेत्र को उत्तराखंड के चम्पावत जिले के पूर्णागिरी क्षेत्र से जोड़ेगा।

    इससे दोनों ओर के लोग लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने इस पर सहमति व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार इसका प्रस्ताव तैयार करेगी। श्री रावत ने कहा कि उत्तराखंड व नेपाल में सदियों से सांस्कृतिक रिश्ता रहा है। दोनों तरफ अधिक से अधिक आवाजाही की सुविधाएं दी जानी चाहिए। श्री देउबा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री रावत का नाम नेपाल में बड़े आदर से लिया जाता है।

    मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि राज्य सरकार प्रयासरत है कि उत्तराखंड व नेपाल के प्रमुख स्थानों के बीच सीधी बस सेवा प्रारम्भ हो सके। आपसी विचार विमर्श में नेपाल में भूकम्प से हुए नुकसान पर चर्चा की गई। देउबा ने कहा कि संकट की घड़ी में भारत केलोग बढ.-चढ़कर नेपाल की सहायता के लिए आगे आए।

    श्री रावत ने कहा कि उत्तराखंड की भूगर्भीय स्थिति नेपाल के समान ही है। उत्तराखंड भूकम्प की दृष्टि से अति संवेदनशील है। राज्य सरकार का प्रयास है कि सभी प्राथमिक विद्यालयों के भवनों को भूकम्परोधी बनाया जा सके। उन्होंने कांवड़ मेले के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसमें 3 करोड़ कांवड़ आना सम्भावित है। इस पर पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि इतने लोगों के लिए प्रशासनिक व अन्य व्यवस्थाएं करना चुनौती की तरह होगा। रावत ने को हरिद्वार में अर्द्धकुंभ में आने के लिए भी आमंत्रित किया।

    Recent Articles

    आईआईपी और एसडीसी फाउंडेशन ने स्थापित किया देहरादून में दसवां प्लास्टिक बैंक

    आईआईपी और एसडीसी फाउंडेशन ने स्थापित किया देहरादून में दसवां प्लास्टिक बैंक माउंट...

    क्रिकेट में राजनीति,सीएयू सचिव चुनाव 20-20 में घमासान, कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री हीरा सिंह बिष्ट का साम,दाम,दंड,भेद और वर्मा की विनम्रता ?

    सीएयू सचिव चुनाव-2020 राज+नीति बनाम गिर-किट कहते है नेता, नेतागिरी से जाए लेकिन राजनीति से ना जाए...

    आज का युग ड्रोन क्रान्ति का युग है : श्रीमती बेबी रानी

    राज्य में आज द्वितीय दिवस के शुभ अवसर पर सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी, देहरादून और राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान...

    Related Stories

    Leave A Reply

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Stay on op - Ge the daily news in your inbox