• Home
  • UTTARAKHAND
More

    आईआईपी और एसडीसी फाउंडेशन ने स्थापित किया देहरादून में दसवां प्लास्टिक बैंक

    आईआईपी और एसडीसी फाउंडेशन ने स्थापित किया देहरादून में दसवां प्लास्टिक बैंक

    माउंट फोर्ट अकादमी वसंत विहार में 10वें प्लास्टिक बैंक के रूप में की शुरूआत

    सिंगल यूज प्लास्टिक को रिसाइलिंग कर धरती को प्लास्टिक मुक्त बनाने का है उद्देशय

    देहरादून

    सोशल डेवलपमेंट फॉर कम्युनिटी (एसडीसी) फाउंडेशन ने सीएससीआर-आईआईपी के सहयोग से देहरादून में दसवां प्लास्टिक बैंक स्थापित कर दिया है। फाउंडेशन ने यह दसवां बैंक आज माउंट फोर्ट अकादमी में स्थापित किया। इस दौरान फाउंडेशन के कम्युनिटी आउटरीच एसोसिएट ऋषभ त्रीवास्तव ने अकादमी के छात्र — छात्राओं को सिंगल यूज प्लास्टिक को अपने घरों से स्कूल में लाकर जमा करने की अपील की और यह भी बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक को इकट्ठा कर किस तरीके से हम डीजल प्राप्त कर सकते हैं। और साथ ही बताया कि किस माध्यम से प्लास्टिक को नष्ट करने में हम अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकते हैं।

    दुनिया भर में प्लास्टिक के कचरे से हमारी धरती को ही नहीं बल्कि इंसानों को भी नुकसान होने का खतरा बन गया है। इसलिए सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को धीरे — धीरे बंद करने और इसके रिसाइलिंग के लिए सीएससीआर-आईआईपी और एसडीसी फाउंडेशन ने कुछ महीने पहले शहर में प्लास्टिक बैंक स्थापित करने का सिलसिला शुरू किया था। इस बैंक के माध्यम से प्लास्टिक कचरे का स्रोत पृथकीकरण, घरों और स्थानीय समुदायों में पैदा होने वाले एकल उपयोग प्लास्टिक कचरे का संग्रह और रिसाइकिलिंग की सुविधा दी जाती है।

    इस दौरान माउंट फोर्ट अकादमी की प्रधानाचार्य पूजा जैन ने पर्यायवरण को बचाने के लिए संस्था द्वारा किए जा रहे अथक प्रयासों की सराहना की और कहा कि इस प्रयोग में छात्र — छात्राओं की भी अहम भूमिका है। वहीं स्कूल की निदेशक ज्योति धवन ने कहा कि अभी से ही यदि हम पर्यायवरण के संरक्षण पर जोर देंगें तो हम आगे पर्यायवरण को साफ— व सुथरा बनाने में सफल हो पायेंगें। वहीं इस मौके पर फाउंडेशन ने अपने परिसर में प्लास्टिक बैंक स्थापित करने के लिए स्कूल के कर्मचारियों और सदस्यों को मान्यता प्रमाण पत्र भी प्रदान किया। इस दौरान संस्था के संस्थापक अनूप नौटियाल और ऋषभ, प्यारे लाल आदि शामिल रहे।

    Recent Articles

    आईआईपी और एसडीसी फाउंडेशन ने स्थापित किया देहरादून में दसवां प्लास्टिक बैंक

    आईआईपी और एसडीसी फाउंडेशन ने स्थापित किया देहरादून में दसवां प्लास्टिक बैंक माउंट...

    क्रिकेट में राजनीति,सीएयू सचिव चुनाव 20-20 में घमासान, कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री हीरा सिंह बिष्ट का साम,दाम,दंड,भेद और वर्मा की विनम्रता ?

    सीएयू सचिव चुनाव-2020 राज+नीति बनाम गिर-किट कहते है नेता, नेतागिरी से जाए लेकिन राजनीति से ना जाए...

    आज का युग ड्रोन क्रान्ति का युग है : श्रीमती बेबी रानी

    राज्य में आज द्वितीय दिवस के शुभ अवसर पर सूचना प्रौद्योगिकी विकास एजेंसी, देहरादून और राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान...

    Related Stories

    Leave A Reply

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Stay on op - Ge the daily news in your inbox