बॉलीवुड को भाया देहरादून इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल – अब तीन नहीं सात दिन की है योजना

6th  देहरादून इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल

बॉलीवुड को देवभूमि की वादियों तक पहुंचाने और स्थानीय फिल्म कलाकारों निर्माता निर्देशकों को बिग स्क्रीन से रूबरू कराने में देहरादून इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल किसी चमत्कार से कम नहीं है। साल दर साल जिस पैमाने पर आयोजकों ने फिल्म फेस्टिवल को ऊंचाइयों तक पहुँचाया है उसको देखकर लगने लगा है कि आने वाले चंद सालों में देश का दूसरा सबसे पॉपुलर फिल्म बाज़ार उत्तराखंड बन जायेगा।

इस उपलब्धि को हासिल करने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ा 6th  देहरादून इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल …. सिल्वर सिटी में तीन दिवसीय फिल्म फेस्टिवल के दौरान बड़े बड़े फ़िल्मी कलाकारों का जहाँ जमघट लगा वहीँ बड़ी और चर्चित फिल्मों की स्क्रीनिंग भी दूनवासियों के लिए यादगार बन गयी। 

छठवें देहरादून इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में फिल्मी सितारों के पहुंचने का सिलसिला तीन दिन तक बना रहा। तीन दिवसीय फिल्म फेस्टिवल में दर्शकों को शॉर्ट फिल्म, डॉक्यूमेंट्री, म्यूजिक एल्बम, फीचर फिल्म दिखाई गयी। खास बात यह है कि लोकल टैलेंट को बढ़ावा देने के लिए इस बार तीन फिल्मों को शामिल किया गया है, जिन्हें देखकर दर्शकों में बेहद जोश नज़र आया। अभिनेता विनय पाठक की मौजूदगी में पहली फिल्म की ओपनिंग हुई। चिंटू का बर्थडे फिल्म के साथ आगाज़ हुआ फिल्म फेस्टिवल का लेकिन ओपनिंग सेरेमनी शाम को हुई। इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कार्यक्रम का उद्धाटन किया। मुख्यमंत्री जैसे ही कार्यक्रम में पहुंचे सभागार में ‘हैप्पी बर्थ डे सीएम’ गूंज उठा क्योंकि उसी दिन प्रदेश के मुखिया का भी जन्मदिन था।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने फिल्म फेस्टिवल की तारीफ करते हुए कहा कि नैसर्गिक सौंदर्य से परिपूर्ण उत्तराखंड को विश्व की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक राजधानी बनाने के लिए उत्तराखंड सरकार की ओर से हर संभव कार्य किए जाएंगे। इसके लिए फिल्म जगत व अन्य क्षेत्र से जुड़े लोग हमें अपने महत्वपूर्ण सुझाव भेज सकते हैं। उन्होंने कहा कि फिल्म निर्माता-निर्देशकों को उत्तराखंड आने का न्योता देते हुए सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से उन्हें हर संभव मदद की जाएगी। फिल्म शूटिंग के लिए देवभूमि में अपार संभावनाएं हैं। उत्तराखंड में दुनिया के सबसे सुंदर डेस्टिनेशन हैं।

फेस्टिवल के निदेशक राजेश शर्मा ने न्यूज़ वायरस से ख़ास बातचीत में बताया कि इस बार फिल्म प्रदर्शित करने के लिए उत्तराखंड से ही 100 से अधिक फिल्मों के आवेदन आए। फिल्मोत्सव को लेकर लोगों की बढ़ती रुचि को देखते हुए अगली बार फेस्टिवल को सात दिवसीय करने की तैयारियां की जाएगी। इस मौके पर सीएम की ओर से बॉलीवुड सितारों को सम्मानित भी किया गया। 
आयोजक राजेश शर्मा ने ये भी बताया कि देहरादून इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड के फिल्म टैलेंट को बढ़ावा देना है। उन्होंने बताया कि हर साल यहां फिल्म सेलिब्रिटी को इसलिए बुलाया जाता है, जिससे यहां के फिल्म मेकर, नए कलाकार उनके साथ अपने अनुभव साझा कर सकें।


पहली बार फिल्म फेस्टिवल में  उत्तराखंड आंदोलन पर बनी फिल्म देखने को मिली तो वहीँ कई मंचों पर सुर्खियां बटोर चुकी निर्माता निर्देशक सलीम सैफ़ी की माँ गंगा को समर्पित म्यूजिकल फिल्म नमामी गंगे, बेजुबान जानवरों और प्रेम कहानियों सहित हॉरर फिल्म का भी दर्शकों ने लुत्फ उठाया।

छठवें फिल्म फेस्टिवल में सजी सितारों की महफ़िल –
साल दर साल नए आयाम स्थापित कर रहे इस फिल्म फेस्टिवल में इस बार भी बड़ी हस्तियां शिरकत करने पहुंची जिनमें कई दशक तक टीवी पत्रकार और अब फिल्म निर्माता के तौर पर स्थापित मोहम्मद सलीम सैफ़ी , बिंदु दारा सिंह, आदित्य सील, अखिलेंद्र मिश्रा, आरुषि निशंक, गजेंद्र सिंह चैहान, के.सी बोकाडिया, मनजोत सिंह, मीता वशिष्ट, परमजोत सिंह, विक्टर बैनर्जी, विनय पाठक, बिंदु दारासिंह, आदित्य सील, कावेरी बजमी जैसे दिग्गज निर्माता-निदेशक शामिल हैं।

उत्तराखंड के बाल कलाकारों का हुआ  सम्मान
फिल्म फेस्टिवल के आखिरी दिन टीवी इंडस्ट्री व फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने वाले उत्तराखंड के बाल कलाकारों का भी सम्मान दिया गया । टीवी के प्रसिद्ध धारावाहिकों में काम करने से लेकर बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत के साथ काम करने के बाद चर्चाओं में यज्ञ भसीन और कई विज्ञापनों में नजर आ चुकी राधा भारद्वाज को सम्मानित किया गया ।

ख़ास अट्रेक्शन बना आँगन बाज़ार –
देहरादून इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में महिलाओं की ओर से आंगन बाजार का आयोजन भी किया गया , जिसका आगाज़ फेस्टिवल के पहले दिन सिल्वर सिटी में मेयर ने सुनील उनियाल गामा ने किया। मकसद था कि आंगन बाजार के जरिए महिलाओं के द्वारा तैयार किए गए उत्पादों को बड़ा मंच और पहचान देना । तीन दिन के इस शानदार आयोजन के बाद अब उम्मीद की जा रही है कि अगले साल फिल्म फेस्टिवल का कैनवास बड़ा और चमकीला होगा जिसमें पहाड़ की खुशबु होगी और बॉलीवुड की मिर्ची भी मिलेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top