Diabetes Control Diet: डायबिटीज के मरीजों के लिए सिर्फ मीठा ही नहीं ये सब्जियां भी ज़हर हैं

न्यूज़ वायरस के लिए महविश की रिपोर्ट —

तनाव, खराब खान-पान और बिगड़ते लाइफस्टाइल की वजह से पनपने वाली बीमारी है डायबिटीज। न्यूज़ वायरस आज आपको डायबिटीज को कंट्रोल करने के कुछ ख़ास टिप्स बता रहा है। जिसके द्वारा शुगर को नियंत्रण में कर सकते हैं क्योंकि इसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता। डायबिटीज की बीमारी तब होती है जब पैंक्रियाज इंसुलिन का उत्पादन कम कर देता है या फिर बंद कर देता है। इंसुलिन के कम उत्पादन की वजह से ही ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने लगता है।

इंसुलिन का कम उत्पादन होने से खून में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है। इंसुलिन एक तरह का हार्मोन होता है, जो पाचन ग्रंथि से बनता है। ये खाने को एनर्जी में बदलता है। इससे ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल रहता है।

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें ब्लड में शुगर का स्तर नॉर्मल रहना जरूरी है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए दवाईयों का सेवन करना, तनाव से दूर रहना और डाइट को कंट्रोल करना जरूरी है। जिस तरह कुछ फूड्स शुगर को कम करने में असरदार साबित होते हैं उसी तरह कुछ फूड्स का सेवन करने से डायबिटीज की बीमारी बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है।

डायबिटीज के मरीज करें आलू से परहेज:

आलू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट शुगर को बढ़ाने में असरदार साबित होता है। आलू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है जिसका सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों की शुगर बढ़ सकती है।आलू में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा अधिक होती है इसलिए डायबिटीज के मरीजों को आलू खाने से परहेज करना चाहिए।

अरबी से करें परहेज:

अरबी में स्टार्च की भरपूर मात्रा होती है। ये आलू की प्रजाति की सब्जी है जो स्टार्च युक्त होती है, इसलिए डायबिटीज रोगी को इससे दूर रहन चाहिए।

जमीकंद बढ़ा सकता है शुगर:

जमीकंद आलू के परिवार की सब्ज़ी है। यह सब्जी एक जड़ के तौर पर ज़मीन के नीचे विकसित होती है। इसमें स्टार्च की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन करने से परहेज करना चाहिए।

कटहल से परहेज करें:

डायबिटीज के मरीज कटहल का सेवन सोच समझ कर करें। इस सब्जी को खाने से शुगर का स्तर तेजी से बढ़ सकता है। अगर आपको डायबिटीज है या आप प्री-डायबिटीक स्टेज में है, तो कटहल का सेवन न करें या बिल्कुल कम मात्रा में करें। ये सब्जी शुगर को तेजी से बढ़ा सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top