आफत … आपदा और एक्शन में धामी सरकार

देहरादून ; उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भारी बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में बचाव और राहत कार्यों की स्थिति का आकलन करने के लिए सुबह राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. बैठक के दौरान, सीएम धामी ने कहा कि बचाव दल रात भर सक्रिय रहे और बारिश के प्रभाव के कारण लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया. उन्होंने कहा, “हमें राज्य भर के कई इलाकों में जनजीवन बाधित होने की सूचना मिली. नतीजतन, बचाव दल ने लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए रात भर काम किया.” मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि वे स्थानीय प्रशासन के साथ लगातार संपर्क बनाए हुए हैं. उन्होंने राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की टीमों को प्रभावित क्षेत्रों में हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया. बैठक के बाद धामी ने कहा, “मैंने अधिकारियों को भारी बारिश से प्रभावित लोगों की सहायता करने और बढ़ती नदियों और नालों से खतरे में पड़े लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का निर्देश दिया है. सभी को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है.” उन्होंने यह भी बताया कि रामबाड़ा, भीमबली और जखनियाली जैसे गंभीर रूप से प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य जारी है.

हमारी पूरी टीम स्थिति से निपटने के लिए काम कर रही- धामी

सीएम धामी स्थानीय प्रशासन और जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर स्थिति से अवगत हैं और उन्हें नुकसान का आकलन कर तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि निवासियों के साथ-साथ श्रद्धालुओं और पर्यटकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना सर्वोच्च प्राथमिकता है. धामी ने कहा, “हमारी पूरी टीम स्थिति से निपटने के लिए तत्परता से काम कर रही है. हम सभी से अनुरोध करते हैं कि वे मौसम और मौजूदा परिस्थितियों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद ही यात्रा करें.”

IMD ने पांच दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों के लिए उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. उत्तराखंड सरकार ने भी राज्य भर में भारी बारिश के पूर्वानुमान के बीच चारधाम यात्रा तीर्थयात्रियों के लिए सुरक्षा सलाह जारी की है. अधिकारियों ने श्रद्धालुओं से मौसम की स्थिति में सुधार होने तक अपनी यात्रा स्थगित करने और सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील की है.

डीजीपी अभिनव कुमार ने सतर्क रहने को कहा

डीजीपी अभिनव कुमार ने तीर्थयात्रियों और श्रद्धालुओं से सतर्क रहने और ब्रेक के बाद ही अपनी यात्रा शुरू करने का आग्रह किया है. उन्होंने सुरक्षित स्थानों पर रहने और स्थानीय अधिकारियों के निर्देशों का पालन करने के महत्व पर जोर दिया. डीजीपी ने कहा, “मौसम विभाग ने उत्तराखंड के अधिकांश जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. आपकी सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top