Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

वित्त मंत्री सीतारमण का बड़ा ऐलान, ब्लॉकचेन के जरिए शुरू की जाएगी Digital currency

विशेष रिपोर्ट – आशीष तिवारी
(Digital currency) डिजिटल करेंसी  को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा ऐलान किया है उन्होंने कहा कि ब्लॉकचेन और अन्य तकनीकों का इस्तेमाल करके डिजिटल करेंसी शुरू की जाएगी, आरबीआई 2022-23 से इसे जारी करेगा.

भुगतान में देरी को कम करने के लिए शुरू की जाएगी ऑनलाइन बिल प्रणाली केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि भुगतान में देरी को कम करने के लिए एक ऑनलाइन बिल प्रणाली शुरू की जाएगी और इसका उपयोग सभी केंद्रीय मंत्रालय करेंगे.

बजट में युवाओं के लिए बड़ा ऐलान, वित्त मंत्री ने की 60 लाख नई नौकरियां देने की घोषणा

 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) बजट 2022 पेश कर रही हैं. वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि ‘गति शक्ति’ से बुनियादी ढांचे में बड़े निजी निवेश को रफ़्तार मिलेगी.  वित्त मंत्री ने कहा, ‘पीएम गतिशक्ति मास्टर प्लान’ के तहत युवाओं को फायदा पहुंचेगा, उन्हें स्टार्ट-अप शुरू करने के मौके मिलेंगे. वे अपनी आंत्रप्रेन्योरशिप स्किल को डेवलप कर पाएंगे. इस प्लान के तहत देश में विकास की गति बढ़ेगी. निवेश के अवसर बढ़ेंगे.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 60 लाख नई नौकरियों का ऐलान किया है. उन्होंने ये भी कहा कि 30 लाख अतिरिक्त नौकरी देने की क्षमता है. निर्मला सीतारमण ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत 16 लाख नौकरियां दी जाएंगी. मेक इन इंडिया के तहत 60 लाख नौकरियां आएंगी.

वित्त मंत्री ने वित्त वर्ष 2022-23 का बजट पेश करते हुए कहा कि विमानन कंपनी एयर इंडिया के स्वामित्व का रणनीतिक हस्तांतरण पूरा हो गया है और नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड (एनआईएनएल) के रणनीतिक खरीदार का चयन किया जा चुका है.

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय संपत्ति पुनर्निर्माण कंपनी लिमिटेड (एनएआरसीएल) ने अपना काम शुरू कर दिया है. सीतारमण ने कहा कि उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना को 14 क्षेत्रों में शानदार प्रतिक्रिया मिली है और साथ ही तीस लाख करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं.

पीएम गतिशक्ति परियोजना व्यापकता, प्राथमिकता, अनुकूलन, समकालीन और विश्लेषणात्मक तथा गतिशील होने के छह स्तंभों पर आधारित है. यह बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा करेगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएम गतिशक्ति प्लान’ के बारे में बात करते हुए कहा, अगले तीन सालों में 400 नई वंदेभारत ट्रेनें तैयार की जाएंगी. इसके अलावा अगले तीन सालों में 100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल भी तैयार किए जाएंगे. इसके अलावा 8 नई रोपवे का निर्माण होगा.

वित्त मंत्री ने कहा इस बजट से भारत को अगले 25 साल की बुनियाद मिलेगी. यह केंद्रीय बजट अगले 25 वर्षों के ‘अमृत काल’ की नींव रखने वाला है. वित्त मंत्री ने कहा, केंद्रीय बजट अमृत काल के अगले 25 वर्षों का ब्लू प्रिंट है. अगले वित्त वर्ष में आर्थिक ग्रोथ 9.2 फीसदी रहने की उम्मीद जताई गई है. वित्त मंत्री ने कहा कि मौजूदा वर्ष में भारत की आर्थिक ग्रोथ 9.2 फीसदी रहने का अनुमान है.

बजट 2022 पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश में 5G की लॉन्चिंग के लिए स्कीम लाई जाएगी सभी गांवों और लोगों तक इंटरनेट की पहुंच होनी चाहिए उन्होंने कहा कि एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक्स (एवीजीसी) सेक्टर में युवाओं को रोजगार देने की अपार संभावनाएं हैं.सभी हितधारकों के साथ एक एवीजीसी प्रमोशन टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा, ये हमारे बाजार और वैश्विक मांग के लिए घरेलू क्षमता का निर्माण करेगी.वहीं उन्होंने पीएम आवास पर कहा कि 2022-23 में पीएम आवास योजना के तहत 80 लाख मकान बनाए जाएंगे. इनके लिए 48 हजार करोड़ का फंड रखा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top