उत्तराखंड : रोडवेज यात्रियों के लिए अच्छी खबर, अब प्लास्टिक का पास बंद ?

रोडवेज बसों में निशुल्क या फिर रेगुलर यात्रा करने वाले किराया भोगी यात्रियों के पास अब निशुल्क बनेंगे। परिवहन निगम ने देर रात से प्लास्टिक स्मार्ट कार्ड वाले पास पर भी रोक लगा दी है। अब मोबाइल में सॉफ्ट कॉपी के तौर पर पास दिखाने से भी यात्रा की जा सकेगी। इस बाबत निगम ने कंडक्टरों के लिए भी निर्देश जारी कर दिए हैं।

परिवहन निगम दो तरह के यात्रियों के लिए पास बनाता है। एक तो वे यात्री, जिन्हें निशुल्क श्रेणी में शामिल किया गया है। इन यात्रियों के मासिक पास बनवाने पर भी निगम किराया नहीं लेता। केवल उन्हें प्लास्टिक के स्मार्ट कार्ड (पास) के लिए शुल्क देना होता था। दूसरे वे यात्री, जो कि रोजाना सफर करते हैं और किराया देकर मासिक पास बनवाते हैं। इन यात्रियों को भी स्मार्ट कार्ड दिया जाता था। परिवहन निगम के महाप्रबंधक संचालन एवं तकनीकी दीपक जैन ने बताया कि बीते दिन की रात से प्लास्टिक वाले कार्ड पर रोक लगा दी गई है। अब पास के लिए जो भी ऑनलाइन आवेदन करेगा, उसे निगम की वेबसाइट के माध्यम से ही ऑनलाइन पास डाउनलोड करने का मौका मिलेगा। इसे डाउनलोड करने के बाद मोबाइल या डिजिलॉकर में दिखाया जा सकता है। निगम का कहना है कि प्लास्टिक कार्ड का खर्च नहीं देना होगा।

अब रोडवेज के पास कॉमन सर्विस सेंटर से भी बनवाए जा सकेंगे। महाप्रबंधक दीपक जैन ने बताया कि इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जल्द ही सीएससी से भी पास बनवाए जा सकेंगे। छात्रा पास, मासिक यात्रा पास, वरिष्ठ नागरिक, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी उत्तराधिकारी प्रथम पीढ़ी, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, पत्रकार राज्य स्तर, पत्रकार जिला स्तर, विकलांग पास सहवर्ती सहित, विकलांग पास बिना सहवर्ती, उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी, विधवा उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी और विधवा स्वतंत्रता संग्राम सेनानी। सबसे पहले परिवहन निगम की वेबसाइट www.utconline.uk.gov.in पर जाएं। यहां होम पेज पर बस पास के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद अपनी सभी जानकारियां भरने के बाद संबंधित दस्तावेज की फोटो अपलोड कर दें। पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिससे पुष्टि होने पर पास की रसीद उपलब्ध हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top