एसपी चमोली श्वेता चौबे के ये हैं टॉप टेन आदेश – बेहतर पुलिसिंग के लिए किया गोपेश्वर का दौरा 

एसपी चमोली श्वेता चौबे ने पुलिस कार्यालय गोपेश्वर में आशुलिपिक, प्रधान लिपिक, आंकिक, वाचक, डीसीआरबी, CCTNS,  सम्मन सेल, सूचना प्रकोष्ठ, वर्चुअल थाना, साइबर सैल आदि शाखाओं का वार्षिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सम्बन्धित शाखाओं के अभिलेखों का बारीकी से निरीक्षण करते हुए पत्रावलियों में पायी गयी कमियों को एक सप्ताह के भीतर दुरुस्त करने हेतु को निर्देशित किया।  इस दौरान उन्होंने दस बड़े और कारगर आदेश भी जारी किये हैं –

आदेश नंबर 1- प्रधान लिपिक शाखा का निरीक्षण करते हुए एसपी श्वेता चौबे ने  इंडेक्स का निरीक्षण किया और रजिस्टरों का रखरखाव चेक किया।  इस दौरान उन्होंने  चरित्र पंजिकाओं की भी पलटा और दंड/प्रमोशन, रिवार्ड जैसी प्रविष्टियों को चेक कर चरित्र पंजिकाओं को HRMS के तहत ऑनलाइन/ऑफलाइन अध्यावधिक करने के लिए निर्देशित किया। भवन निर्माण सम्बन्धी लम्बित प्रस्ताव पर पुलिस मुख्यालय से पत्राचार करने हेतु शाखा प्रभारी को निर्देशित करने के साथ साथ पुलिस परिवार के मृत आश्रितों के परिजनों की पेंशन, नौकरी व अन्य समस्याओं के शीघ्र निस्तारण हेतु निर्देशित किया गया।
आदेश नंबर   2- आंकिक शाखा के निरीक्षण के दौरान एसपी श्वेता चौबे ने  कर्मचारियों की जीपीएफ/एनपीएस बुकों का अवलोकन कर उन्हें अपडेट करने, कर्मचारियों के लंबित TA-DA, चिकित्सा प्रतिपूर्ति, एरियर आदि निर्माण सम्बन्धी कार्यों के बिलों का शीघ्र भुगतान करने हेतु निर्देशित किया। 
 

आदेश नंबर   3- आशुलिपिक शाखा/शिकायत प्रकोष्ठ का निरीक्षण करते हुए जनपद में आने वाले वीवीआईपी/वीआईपी एवं महानुभावों को प्रोटोकॉल तहत सुरक्षा प्रदान करने एवं शिकायत प्रकोष्ठ पर प्राप्त शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण हेतु निर्देशित किया
 

आदेश नंबर   4- वाचक शाखा का निरीक्षण करते हुए एसपी श्वेता चौबे ने  प्रभारी निरीक्षक कुलदीप रावत को जनपद में लंबित विवेचनाओं के शीघ्र निस्तारण का भी आदेश दिया है।
 

आदेश नंबर   5- CCTNS शाखा का निरीक्षण करते हुए  थानों के CCTNS  कार्यों की लगातार मॉनिटरिंग करने, ऑनलाइन सत्यापनों के त्वरित निस्तारण व थानों में नियुक्त सभी पुलिस कर्मियों को CCTNS  के कार्यों का प्रशिक्षण दिए जाने की बात कही। 
 
 
आदेश नंबर   6- डीसीआरबी शाखा के निरीक्षण के दौरान एसपी श्वेता चौबे शाखा के अभिलेखों का अवलोकन करते हुए गुमशुदाओं व अज्ञात शवों के विवरण को अनिवार्य रूप से ऑनलाइन किये जाने हेतु निर्देशित किया 
 

आदेश नंबर  7- समन सेल शाखा का निरीक्षण करते हुए एसपी श्वेता चौबे  द्वारा माननीय न्यायालय से प्राप्त होने वाले समन/वारंटों को नियत तिथि से पूर्व तामील कराने हेतु निर्देशित किया गया।
 

आदेश नंबर  8- सूचना प्रकोष्ठ शाखा के निरीक्षण के दौरान रजिस्ट्ररों का अवलोकन कर सूचना अधिकार से सम्बन्धित प्रविष्टियों को नियमित रूप से अंकित किये जाने हेतु निर्देशित किया
 
आदेश नंबर  9- वर्चुअल थाने का निरीक्षण करते हुए एसपी श्वेता चौबे ने Whatsapp नम्बर 9458322120 का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने हेतु निर्देशित किया  ताकि अधिक से अधिक लोग पुलिस से Whatsapp के माध्यम से जुडें एवं जनता की समस्याओं एवं शिकायतों का त्वरित निस्तारण हो सकें।
 
आदेश नंबर  10- सर्विलांस/साइबर सेल के निरीक्षण के दौरान एसपी श्वेता चौबे ने  गुम हुए मोबाइल फोन व धोखाधड़ी का शिकार हुए मामलों का अलग-अलग रजिस्टर बनाने व प्रविष्टि अंकित करने हेतु निर्देशित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top