Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

यूथ डेटिंग ऐप्स पर पार्टनर की तलाश कर रहे है, तो हो जाए सावधान

न्यूज़ वायरस के लिए फ़िरोज़ आलम गाँधी की रिपोर्ट –

 

डिजिटल टेक्नोलॉजी ने हर काम को बेहद आसान बना दिया। जहा पर हर काम को करवाने के लिए अलग अलग प्लेटफ़ॉर्म मौजूद है। इसलिए अब लोग अपने पार्टनर की तलाश करने के लिए डेटिंग ऐप का इस्तेमाल कर करते है।

आपको ऐसे बहुत से कपल मिल जाएंगे जिन्होंने अपने पार्टनर को डेटिंग ऐपस के माध्यम से ढूंढा है। लेकिन डेटिंग ऐपस का अनुभव सबके लिए सही हो ऐसा संभव नहीं है। बहुत से लोगों डेटिंग ऐपस पर धोधाधड़ी का शिकार भी हो रहे है । जिसको लेकर लगातार केस सामने या रहे है। ऐसे मे आपके साथ डेटिंग ऐपस के माध्यम से धोखाधड़ी न हो। इसलिए न्यूज़ वायरस के इस इस लेख को पूरा पढे। इस लेख मे हम आपको बताने वाले है कि डेटिंग ऐपस स्कैम क्या है। डेटिंग ऐप्स स्कैम से कैसे बचे ? डेटिंग ऐप्स और साइट स्कैम क्या है ?

फरवरी महीने को प्यार मोहब्बत वाला महीना माना जाता है। जिसकी अलग अलग डेट को कपल अलग अलग प्रकार से सेलिब्रेट करते है। इस महीने मे सिंगल लोग भी अपने लिए पार्टनर की तलाश करते है । इंटरनेट के दौर से पहले लड़के लड़किया अपने प्यार को स्कूल , कॉलेज , कोचिंग सेंटर , मे तलाश करते है। लेकिन इंटरनेट के इस दौर में डेटिंग ऐप पर पार्टनर सर्च करना उनके लिए एक अच्छा ऑप्शन रहता है।

ऐसे मे अगर आप भी डेटिंग ऐपस के माध्यम से अपना पार्टनर तलाश कर रहे है। तो न्यूज़ वायरस के इस लेख को पूरा पढे। ताकि आप प्यार के जाल मे फसकर अपना जीवन बर्बाद करने से बच सको। डेटिंग ऐप्स के माध्यम से धोखाधड़ी के मामले सामने आ रहे है।

डेटिंग ऐप्स केस से समझिये फ्रॉड का तरीका –

केस 1

मुंबई के 65 वर्ष के एक एक व्यक्ति को डेटिंग ऐप्स पर 75 लाख रुपए की चपत लग गई । ये फ्रॉड एक विदेशी महिला के द्वारा किया गया था। व्यक्ति की दोस्ती महिला से सोशल मीडिया के जरिए हुई थी। महिला ने व्यक्ति को डेटिंग ऐप्स पर एनरोल करने के एवज में अलग अलग प्रकार के ऑफर दिए। जिसके कारण महिला ने व्यक्ति को एनरोल कराकर अपने जाल मे फसाकर उसे 75 लाख रुपये का चुना लगा दिया।

केस 2

दिल्ली वसंत कुंज के रहने वाले एक युवक की डेटिंग ऐप्स पर एक लड़की से दोस्ती शुरू हुई। लड़की ने खुद को हाँगकाँग का बताया। धीरे धीरे ये दोस्ती प्यार मे बदलने लगी। जब दोनों के बीच मे लगातार बात होने लगी तो लड़के को लड़की के ऊपर पूरा विश्वास हो गया था। लेकिन एक दिन ऐसा आया जब लड़के ने लड़की कहने पर एमटी5 पर अकाउंट खोलकर तकरीबन 41 लाख रुपये गवा दिए। जब उसे अपने साथ हुई धोखाधाडी का पता चला तो उसने नजदीकी थाने मे जाकर इसकी सूचना दी। लेकिन अब उसे पैसे मिलना संभव नहीं है।

डेटिंग ऐप्स से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण जानकारी ——

  • अगर आप डेटिंग का इस्तेमाल करते है तो बिना किसी जानकारी के हर व्यक्ति से दोस्ती करने से बचें।
  • डेटिंग ऐप पर अगर आपकी दोस्ती किसी अनजान प्रसन से हो जाती है। तो जल्दबाजी में आकर उसके साथ अपनी निजी जानकारी शेयर न करे।
  • डेटिंग ऐप पर दोस्ती होने के बाद अगर आपसे कोई आर्थिक मदद के नाम पर पैसा की डिमांड करता है तो अलर्ट हो जाइये।
  • डेटिंग ऐप पर अगर कोई अनजान प्रसन दोस्ती होने बाद आपको दुख भरी कहानी सुनाकर आपसे किसी प्रकार की डिमांड करता है। तो ऐसे लोगों से बचें
  • अगर कोई आपकी बहुत ज्यादा तारीफ कर रहा है तब भी आप सतर्क रहे। क्योंकि चुना हमेशा मीठी बातों से ही लगाया जाता है।
  • अगर आपको डेटिंग ऐप्स पर कोई पार्टनर मिल गया है या मिल गई है तो इसकी जानकारी अपने नजदीकी दोस्तों को जरूर दे।
  • डेटिंग ऐप पर दोस्ती होने के बाद अगर कोई अनजान पर्सन आपको ब्लैकमेल या टॉर्चर कर रहा है तो इसकी सूचना बिना किसी डर के साइबर सेल में जरूर दे।
    अगर आपने गलती से निजी जानकारी जैसे कि पढ़ाई लिखाई से संबंधित प्रमाण पत्र की जानकारी , बैंकिंग खाते की जानकारी या किसी भी प्रकार की निजी जानकारी दे दी है। तो उसका सबूत देने के लिए सर्टिफिकेट या कोई दस्तावेज न दे।

चैट का रिकॉर्ड या बैकअप जरूर रखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top