Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

क्वांटम विश्वविद्यालय में व्यापार में नैतिकता विषय पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन – प्रूडेंस – 2022 का आयोजन

क्वांटम यूनिवर्सिटी में व्यापार में नैतिक मूल्यों की आवश्यकता पर वैचारिक मंथन के लिए अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन प्रूडेंस- 2022 का आयोजन किया गया ।इस सम्मेलन में भारत सहित विश्व के अन्य देशों के विश्वविद्यालय से ६७ शोध पत्र प्राप्त हुए जिसमें की ४७ शोध पत्रों को अंतिम रूप के चयनित किया गया और उसे इस सम्मेलन में प्रस्तुत किया गया। इस सम्मेलन की मुख्य अतिथि डॉक्टर जी के गोस्वामी, आई पी एस रहे जिन्होंने अपने उद्बोधन में समाज और व्यापार में नैतिकता की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। इस सम्मलेन के उद्धघाटन समारोह में क्वांटम विश्वविद्यालय के कुलाधिपति अजय गोयल,कुलपति प्रोफ़ेसर विवेक कुमार , क्वांटम बिजिनेस स्कुल के निदेशक डाक्टर बी ऐस यादव ,उत्तराखंड इंडस्ट्री एसोशिएशन के अध्यक्ष पंकज गुप्ता ने भी अपने विचार प्रस्तुत किया। इसके साथ सभी के उपस्थिति में प्रूडेंस – 2022 पुस्तक का भी विमोचन किया गया। क्वांटम यूनिवर्सिटी के छात्रों और अध्यापकों ने दोगुने जोश के साथ प्रयूडेंस-2022 में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। प्रूडेंस- 2022 का विषय है, “नई सामान्य स्थिति में प्रबंधन प्रथाओं में बदलाव: सामाजिक-कानूनी और नैतिक ढांचे की व्यावसायिक नीतियों”। प्रूडेंस एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन है जिसमें व्यापार व उससे संबंधित विषयों पर चर्चा की गयी। उद्घाटन समारोह के अंत में निदेशक डॉक्टर यादव ने सभी अतिथियों और आयोजक टीम के लोगो को धन्यवाद प्रस्तुत किया। उसके बाद सभी शोध पत्रों को प्रतुत करने की प्रक्रिया शुरू हो प्रूडेंस का हमेशा से एक ही उद्देश्य रहा है कि विभिन्न कोर्सेज के नए टैलेंट को बिजनेस के लिए प्रोत्साहित करना, साथ ही उनका मार्गदर्शन करना।

शनिवार को कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 10 बजे दीप प्रज्वलन एवं सरस्वती वंदना से हुई। क्वांटम यूनिवर्सिटी के कुलपति एवं सम्मेलन के अध्यक्ष प्रोफेसर विवेक कुमार जी द्वारा सभी सम्मानित अतिथियों का स्वागत किया गया। इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में देश-विदेश से बड़े-बड़े विद्वानों का आगमन हुआ और सभी ने अपने रिसर्च पेपर्स सम्मेलन पटल पर प्रस्तुत किए। कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के पूर्व अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक

एवं पूर्व ए. टी.एस. प्रमुख डॉ. जी.के गोस्वामी ने न्यूआर्क से लाइन जुड़कर सम्मेलन को संबोधित कर सभी को बिजनेस के क्षेत्र में आगे बढ़ने को प्रोत्साहित किया। तत्पश्चात् उत्तराखंड उद्योग संघ के अध्यक्ष पंकज गुप्ता ने अपने संबोधन से सम्मेलन को मार्गदर्शित किया।

कार्यक्रम के दूसरे चरण से मुख्य वक्ता डोरी लियोन डेविड के संबोधन से हुई। डोरी डेविड साउथ अफ्रीका की नेल्सन मंडेला यूनिवर्सिटी में प्रवक्ता के पद पर आसीन हैं एवं साउथ अफ्रीका के उच्च न्यायालय द्वारा स्वीकृत अटॉर्नी पद को भी सुशोभित कर रही हैं। तत्पश्चात तकनीकी सत्र का शुभारंभ हुआ। जिसमें सभी शोधकर्ताओं ने अपने-अपने शोधपत्र प्रस्तुत किए। इस तकनीकी सत्र के विषय कुछ इस प्रकार थे :-

डिजिटल परिवर्तन और नवाचार प्रबंधन

● स्टार्ट-अप योजनाएं, अवसर और चुनौतियां

● एम.एस.एम.ई. को बढ़ावा देने के लिए पी.एम.ई.जी.पी. की भूमिका

● पी.एल.आई. योजनाओं पर कोविड राहत कोष का प्रभाव

● शिक्षण और सीखने की प्रक्रियाओं में नवाचार

● संगठनात्मक संरचनाएं और लचीलापन

● वित्तीय लचीलापन और जोखिम प्रबंधन

● प्रौद्योगिकी एकीकरण के माध्यम से विपणन में नए प्रतिमान

● मानव संसाधन प्रबंधन का विकास

● सूचना प्रणाली लचीलापन

● अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा

● उद्योग 4.0/4.5

● सतत आपूर्ति श्रृंखला

● स्थायी पर्यटन

● सस्टेनेबल ग्रीन मार्केटिंग

● पोस्ट-कोविड: सामाजिक मुद्दे

● पोस्ट-कोविड: आर्थिक मुद्दे कोविड

● सोशल मीडिया और ई-कॉमर्स का प्रभाव

● कोविड के बाद के सामाजिक सेटअप से जुड़े कानूनी आयाम

तकनीकी सत्र को तीन भागों (ट्रैक 1, ट्रैक 2 तथा ट्रैक 3) में विभाजित किया गया था। ट्रैक 1 मैनेजमेंट पर आधारित था इसके प्रमुख डॉ. विजय कुमार पांडेय वर्तमान में नोएडा स्थित सिम्ब्योसिज इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में उद्यमिता प्रकोष्ठ के विभागाध्यक्ष हैं और इनके साथ उप प्रमुख क्वांटम यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष डॉ. राम सिंह उपस्थित रहे।

ट्रैक 2 कानून पर आधारित था इसकी प्रमुख प्रोफेसर प्रीति मिश्रा लखनऊ की बाबा भीमराव अम्बेडकर यूनिवर्सिटी में स्कूल ऑफ लीगल स्टडीज के मानव अधिकार विभाग की विभागाध्यक्ष पद पर कार्यरत हैं और इनके साथ उप प्रमुख क्वांटम यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष डॉ. सचिन चौहान उपस्थित रहे।

ट्रैक 3 सामान्य आर्थिक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दे पर आधारित था इसके प्रमुख डॉ. आदित्य गौतम हरिद्वार के एच.एस. पीजी काॅलेज के प्रधानाचार्य हैं और इनके साथ उप प्रमुख क्वांटम यूनिवर्सिटी की अध्यापक डाॅ. निर्मेश शर्मा उपस्थित रहीं। इसी के साथ सम्मेलन के दूसरे चरण का समापन हुआ।

सम्मेलन के समापन की ओर बढ़ते हुए मध्याह्न 2:30 बजे क्वांटम स्कूल आॅफ बिजनेस के डायरेक्टर डॉ. बी.एस. यादव के संशोधन द्वारा तीसरे व अंतिम चरण की शुरुआत की शुरुआत हुई। जिसमें मुख्य अतिथि मुरादाबाद पुलिस के वरिष्ठ अधीक्षक बबलू कुमार ने सम्मेलन को संबोधित किया। कुमार जी अपने संबोधन में सर्वप्रथम क्वांटम यूनिवर्सिटी को धन्यवाद देते हुए सभी शोध विद्वानों तथा छात्रों को नौकरी करने से ज्यादा नौकरी देने की दिशा में लिए प्रेरित किया। उन्होंने युवाओं को व्यवसाय के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए भी प्रेरित किया।

अंत में डॉ. लोकेश ने पूरे सम्मेलन की समीक्षा करते हुए सम्मेलन की सफलता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि इस प्रकार के सम्मेलन युवाओं को आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ते हैं तथा इनका आयोजन होते रहना चाहिए। ऐसे आयोजन युवाओं को व्यावसायिक क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए मार्गदर्शित करते हैं और अंत में डाॅ. राम सिंह ने सभी सम्मानित अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया, इसके साथ ही क्वांटम यूनिवर्सिटी के कुलगीत गायन द्वारा सम्मेलन का सफलतापूर्वक समापन हुआ। कार्यक्रम का संचालन बिजनेस स्कूल की शिक्षिका डॉक्टर निर्मेश ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top