Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

कांवड़ यात्रा में सहिष्णुता का परिचय दें – सतपाल महाराज , पर्यटन मंत्री

मोदी ट्रेल से होगी देवभूमि की ब्रांडिंग – महाराज

न्यूज़ वायरस के लिए आशीष तिवारी की रिपोर्ट

उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा है कि 2 साल बाद आयोजित हो रहे कावड़ यात्रा को ऐतिहासिक और सुरक्षित बनाने के लिए राज्य सरकार ने सभी तैयारी पूरी कर ली है। देश के कोने कोने से लाखों की संख्या में आने वाले शिव भक्तों पर इस बार हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की जाएगी। वहीँ धर्मार्थ मंत्री महाराज ने कांवड़ियों से अपील करते हुए कहा कि कांवड़ यात्रा पुण्य और धर्म कर्म के लिए की जाती है , जिसमें शामिल सभी लोगों को मर्यादित आचरण करना चाहिए। वहीँ उन्होंने ये भी कहा कि इस दौरान देश में सहिष्णुता का परिचय देना भी ज़रूरी है।

न्यूज़ वायरस के साथ खास बातचीत में प्रदेश के कैबिनेट मंत्री और धर्मार्थ विभाग के मुखिया सतपाल महाराज ने बताया कि देवभूमि उत्तराखंड के लिए एक तरफ चार चार धाम यात्रा को सकुशल संपन्न कराना सर्वोच्च प्राथमिकता है वही शिव भक्तों के सबसे बड़े अनुष्ठान कांवड़ यात्रा को सरल सुगम और सुरक्षित बनाना भी बड़ी जिम्मेदारी है। आपको बता दें कि हरिद्वार में हर की पैड़ी पर कावड़ यात्रा के दौरान लाखों की संख्या में कांवरियों का हुजूम उमड़ता है जिसके लिए स्थानीय स्तर पर न सिर्फ सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद रखना जरूरी होता है बल्कि यातायात , खानपान और साफ सफाई के साथ-साथ सड़कों पर वाहनों की आवाजाही को सुगम बनाने के लिए भी खास इंतजाम की जरूरत पड़ती है। जानकारी देते हुए पर्यटन मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार और सभी संबंधित विभागों ने तैयारी पूरी कर ली है। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने जानकारी देते हुए बताया कि मानसून सीजन में पहाड़ों की सड़कों पर वाहन चलाना भी एक बड़ी चुनौती होती है लिहाजा जो लोग पहाड़ों की ओर आ रहे हैं या चार धाम यात्रा की तरफ जा रहे हैं उन्हें जगह जगह पर बने सरकारी पॉइंट पर मौसम की जानकारी लेकर आगे बढ़ना चाहिए… इसी के साथ उन्होंने कहा कि पहाड़ों में तेज रफ्तार गाड़ियां दौड़ाना खतरे को दावत देना होता है। पर्यटक नजारों का लुत्फ ले , बारिश और हरियाली को रुक कर सुरक्षित स्थान पर निहारे और तस्वीरें ले लेकिन जब वह गाड़ी चला रहे हो तो रफ्तार पर नियंत्रण बेहद जरूरी है। हांलाकि सभी महत्वपूर्ण पॉइंट्स पर सुरक्षा इंतज़ाम पुख्ता होने का दावा भी पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर ने किया है।

वहीं महाराज ने एक बड़ी जानकारी देते हुए बताया कि दुनिया के सबसे प्रभावशाली राजनेताओं में शामिल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उत्तराखंड में अलग अलग यात्राओं की वीडियो को आधार बनाते हुए एक बड़े प्रोजेक्ट पर भी पर्यटन विभाग काम कर रहा है। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि पहाड़ों में जहां-जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गए उसे विशेष रुप से हाईलाइट करने की योजना बनाई जा रही है। जिसके लिए मोदी ट्रेल योजना भी बनाई जा रही है जिससे पर्यटक प्रदेश की ब्रांडिंग को और भी मज़बूती दी जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top