Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

Veg और Non Veg में जानिए किस खाने में है सबसे ज्यादा प्रोटीन – खबर काम की है

भारत विविधताओं का देश है. यहां अलग-अलग भाषा, बोली, पहनावा, संस्कृति, खानपान के लोग रहते हैं. इसके अलावा हमारे देश में खानपान को लेकर भी सभी की अलग-अलग पसंद है. कुछ लोग नॉनवेज खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग शुद्ध शाकाहार में ही विश्वास रखते हैं. इतना ही नहीं, हमारे देश में वीगन की भी कोई कमी नहीं है, जो मांस-मच्छी तो दूर जानवरों से मिलने वाला दूध तक नहीं पीते. खानपान को लेकर अलग-अलग विचार रखने वाले लोग अपनी-अपनी डाइट को बेहतर और पोषक बताने का भी प्रयास करते हैं. मांसाहारी कहते हैं कि नॉन-वेज फूड आइटम्स में ज्यादा प्रोटीन होता है तो शाकाहारी लोगों का मानना है कि वेजिटेरियन फूड्स में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है.

किस भोजन में है सबसे ज्यादा प्रोटीन

इस बड़े सवाल का जवाब जानने से पहले आपको ये बताना जरूरी है कि मांसाहारी भोजन के साथ-साथ शाकाहारी भोजन में भी पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. अंडे, बादाम, चिकन, दाल, टोफू, ओट्स, योगर्ट, दूध, ब्रोकली, पोर्क, टूना मछली, मूंगफली आदि प्रोटीन के सबसे बड़े स्त्रोत हैं. लेकिन जब बात सबसे ज्यादा प्रोटीन वाले भोजन की आती है तो यहां चीजें बदल जाती हैं.एक रिपोर्ट के मुताबिक सबसे ज्यादा प्रोटीन वाले खाने में चिकन ब्रेस्ट शामिल है. रिपोर्ट के मुताबिक 100 ग्राम चिकन ब्रेस्ट में 32.1 ग्राम प्रोटीन और 200 कैलोरी में 40.8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

कौन-से शाकाहारी भोजन में होता सबसे ज्यादा प्रोटीन

चिकन ब्रेस्ट के बाद सबसे ज्यादा प्रोटीन पोर्क में मिलता है. 100 ग्राम पोर्क में 31 ग्राम प्रोटीन और 200 कैलोरी में 31.8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसके बाद नंबर आता है टूना मछली का. 100 ग्राम टूना में 29.9 ग्राम प्रोटीन और 200 कैलोरी में 32.5 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इस मामले में बीफ चौथे स्थान पर है. 100 ग्राम बीफ में 28.7 ग्राम प्रोटीन मिलता है. इसके बाद पांचवे स्थान पर वेज आइटम आता है, हालांकि वीगन्स इससे पर्याप्त दूरी बनाकर रहते हैं. सबसे ज्यादा प्रोटीन वाले भोजन के मामले में टोफू पांचवें स्थान पर है. 100 ग्राम टोफू में 17.3 ग्राम प्रोटीन मिलता है. छठे स्थान पर दालें आती हैं. 100 ग्राम दाल में करीब 9 ग्राम प्रोटीन उपलब्ध रहता है.

अत्यधिक प्रोटीन युक्त डाइट लेना है खतरनाक

जानकार बताते हैं कि मानव शरीर के लिए एक दिन 45 से 60 ग्राम प्रोटीन पर्याप्त होता है. हालांकि, ज्यादा प्रोटीन की चाहत में लोग अपनी डाइट में हाई प्रोटीन युक्त कई चीजें शामिल कर लेते हैं. इससे वे प्रतिदिन 200 से 400 ग्राम प्रोटीन ग्रहण करने लगते हैं. किसी भी व्यक्ति के लिए रोजाना इतनी अधिक मात्रा में प्रोटीन लेना काफी नुकसानदायक हो सकता  एक रिपोर्ट के मुताबिक इतनी बड़ी मात्रा में प्रोटीन लेने से किडनी और लिवर पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसके अलावा यह हमारे शरीर में मौजूद मिनरल्स और कैल्शियम की जरूरी मात्रा पर भी असर डालता है. इतना ही नहीं, इससे Osteoporosis का खतरा भी बढ़ जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top