राजकीय दून मेडिकल कॉलेज देहरादून में मनाया गया राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस 2022

मेहविश
न्यूज वायरस नेटवर्क

राजकीय दून मेडिकल कॉलेज देहरादून में प्राचार्य प्रोफेसर (डॉo) आशुतोष सयाना के निर्देशानुसार, कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ० देवव्रत राय के नेतृत्व में सतत विकास के लिए डाटा विषय पर राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य रूप से राजकीय दून मेडिकल कॉलेज देहरादून में विभिन्न विभागों में अध्ययनरत परास्नातक छात्र-छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ कार्यक्रम की नोडल अधिकारी डॉo अनुपमा आर्या, एसोसिएट प्रोफेसर कम्युनिटी मेडिसिन विभाग द्वारा सभी का अभिनंदन करके किया गया।इस उपलक्ष पर प्राचार्य प्रोफेसर (डॉ०) आशुतोष सयाना द्वारा अपने उद्घाटन संबोधन में सभी को राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस की बधाई दी गई । उनके द्वारा कहा गया कि भारत सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष नए नए विषयों को सम्मिलित करते हुए इस दिवस की महत्ता को समझा जा सकता है। उन्होंने संस्थान में अध्ययनरत परास्नातक छात्र-छात्राओं से अपील करी कि सांख्यिकी के विषय में वह गहनता से जानकारी हासिल करें, जिससे भविष्य में किए जाने वाले अनुसंधान के क्षेत्र में गुणवत्ता की स्पष्ट झलक देखी जा सकती है। कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर (डॉo) देवब्रत राय द्वारा विस्तार से सांख्यिकी दिवस के महत्व एवं इतिहास पर जानकारी साझा की गई । उनके द्वारा सांख्यिकी का चिकित्सा क्षेत्र में उपयोग पर सभी प्रतिभागियों का ध्यान आकर्षित किया गया। उन्होंने बताया कि देश के सतत विकास में विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए आंकड़ों की आवश्यकता होती है, अतैव सामाजिक आर्थिक योजना और नीति निर्माण में सांख्यिकी की महत्वपूर्ण भूमिका है। कम्युनिटी मेडिसिन विभाग में सांखियकीविद डॉo सोनम माहेश्वरी द्वारा सांख्यिकी की विभिन्न पद्धति एवं तकनीक पर व्याख्यान दिया गया। उनके द्वारा बताया गया कि सॉफ्टवेयर के माध्यम से केवल गणनात्मक कार्य किए जा सकते हैं, किंतु सांख्यिकी का मूल आधार समझना अत्यंत आवश्यक है,जो कि समाज में सांख्यिकी विषय में विभिन्न जागरुकता कार्यक्रमों द्वारा विकसित की जा सकती है।
इस अवसर पर परास्नातक छात्र-छात्राओं मध्य सांख्यिकी विषय पर प्रश्न प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया और प्रथम वर्ष में अध्ययनरत छात्रों के द्वारा proposed thesis Data plan को को भी प्रस्तुत किया गया।
इस आयोजन में फिजियोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉo देश दीपक एवं अन्य संकाय सदस्यों सहित कम्युनिटी मेडिसिन विभाग से डॉo धीरज गुप्ता, डॉo शिव कुमार यादव, डॉo ऋचा सिन्हा, डॉo प्रियंका डोभाल, डॉo दीनदयाल, डॉo सुनील, डॉo मधुलिका सिसोदिया, डॉo सुदीक्षा, डॉo हितेश नौटियाल, डॉo नुजहत जहीन,  महादेव गौड़, रविंद्र सिंह बिष्ट, जानकी, 2017 बैच के प्रशिक्षु चिकित्सक एवं 2020 बैच के छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top