• Home
  • UTTARAKHAND
  • India
More

    UTTAR PRADESH के बैंकों की अनोखी पहल , छींकते ही बजेगा कोरोना सायरन 


    कोविड 19 से आम जनता को जागरूक बनाने  के लिए हर विभाग अब नये नए प्रयोग कर रहे हैं। मास्क और सोशल डिस्टेंस पर सबसे ज्यादा ज़ोर दिया जा रहा है। महाराष्ट्र में तो सरकार ने दफ्तरों की खिड़कियां और परदे हटाकर काम करने की हिदायत दी है। उत्तर प्रदेश के बैंक भी अब अनोखे प्रयोग करने में जुट गए हैं ताकि ग्राहकों को सुरक्षित बनाया जा सके।

    तो खबर भी समझ लीजिये की अगर आप बैंक या एटीएम में जा रहे हैं और मास्क नहीं लगाया है तो एक ख़ास अलार्म आपको  तुरंत पहचान लेगा और बजने लगेगा। जी हाँ बिना फेस मास्क या फिर फोन पर बात करने पर बूथ में लगा सेंसर हर आने वाले को डिडक्ट करके ‘कोविड-19’ अलर्ट वाइस से आपको जागरूक करेगा। 

    एटीएम से कैश निकालने के लिए हर वक़्त ग्राहकों का आना जाना लगा रहता है ऐसे में उन्हेंं कोरोना वायरस से सुरक्षित रखने के लिए एटीएम में प्रवेश से पहले ही हाथों को सैनिटाइज कराने की जिम्मेदारी सुरक्षा गार्ड के हवाले कर दी है। वहीं एटीएम में वायरस का संक्रमण एक दूसरे ग्राहकों से दूर रहे। इसके लिए कोरोना के संक्रमण से बचाव का तरीका व आरोग्य सेतु एप के बारे में ग्राहकों को वाइस व एटीएम स्क्रीन पर विजुअल के जरिए जागरूक किया जा रहा। इतना ही नहीं, बैंकों ने एटीएम पर एक से ज्यादा ग्राहक के प्रवेश के नियम को भी प्रभावी किया है। यदि एटीएम में सुरक्षा गार्ड या फोन पर बातचीत की तो रिकार्डिंग वॉइस बजना शुरू हो रही।

    करीब पांच मिनट की वाइस में ग्राहक को कोरोना के खतरे व उससे बचाव को समझाने का प्रयास बैंक कर रहे हैं।यूपी के कई ज़िलों में एटीएम पर वाइस के जरिये ग्राहकों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक किया जा रहा है। अगर आने वाले शख्स ने फेस मास्क नहीं लगाया है तो उसे ख़ास सिस्टम के वाइस से अलर्ट भी किया जा रहा। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया व बैंक ऑफ इंडिया समेत ज्यादातर बैंकों के एटीएम में वायस अलर्ट से लापरवाह ग्राहकों को सचेत किया जा रहा है। न्यूज़ वायरस भी आपसे अपील करता है की बैंक हो या एटीएम जब भी जाएँ तो सावधानी और सुरक्षा ज़रूर अपनाएं 

    Recent Articles

    अच्छी खबर — अब आप नहीं रहेंगे बेरोजगार , 60 दिन में 9 करोड़ लोगों को मिली नौकरी

      भारत में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता कर्फ्यू से शुरुआत की...

    भारत की बेटी प्रतिष्ठा ने किया कमाल – पहली बार किसी व्हीलचेयर स्टूडेंट का ऑक्सफ़ोर्ड में हुआ चयन 

    बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का मन्त्र एक बार फिर भारत को शोहरत दिला रहा है। बेटियों को बेटों...

    IAS , IIT , MBBS नहीं दुनिया का सबसे कठिन Intrence Exam है गाओकाओ  

    हिंदुस्तान में किसी भी माता पिता का सपना होता है कि उनकी संतान डीएम , पुलिस कप्तान , डॉक्टर या इंजीनियर बने .... लेकिन...

    नहीं रहे फिल्म शोले के सूरमा भोपाली – पढ़िए मशहूर कॉमेडियन जगदीप का सफ़रनामा    

    एक बार फिर फिल्म जगत से ग़मगीन खबर आयी है ... बॉलीवुड के जाने-माने कॉमिडियन और एक्टर जगदीप...

    बन गया संक्रमण मुक्त टेंट अस्पताल – आयुध फैक्ट्री को एक साल में मिली कामयाबी

    भारत के करोड़ों देशवासियों के लिए कोरोना आफत के बीच राहत देने वाली खबर उत्तर प्रदेश के कानपुर से आ गयी गई...

    Related Stories

    Leave A Reply

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Stay on op - Ge the daily news in your inbox