• Home
  • UTTARAKHAND
  • India
More

    पहले CORONA अब CYCLONE ,  कुदरत के आगे ज्ञान – विज्ञान हैं मज़बूर 

    देश अभी कोरोना की मार से उबार भी नहीं पा रहा है कि एक नए संकट ने समुद्र के रास्ते हिंदुस्तान में दस्तक दे दी है। पश्चिम बंगाल में तो इस तूफानी आफत ने कोहराम मचा भी दिया है। उड़ीसा में इस बवंडर ने लोगों की जान सांसत में ही डाल दी है। ये भी अजब संयोग है की 2020 में भारत ने नए विकास के रास्ते खोलने का लक्ष्य बनाया था लेकिन कुदरत ने तो जैसे कुछ और ही मंज़र पेश करने की ज़िद सी ठान ली है। देश हैरान और परेशान है लोगों की समझ में भी नहीं आ रहा है की ये कुदरत का कौन सा नया चेहरा सामने आने लगा है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना आपदा के बीच आयी इस आफत के निशान देखने हवाई निरीक्षण करने वाले हैं। आपको बता दें की खबर लिखने तक अकेले पश्चिम बंगाल में ही इस तूफ़ान से 72 लोगों की जान ले ली है…..

    नेताओं के ट्विटर से कहीं ज्यादा इस बार बॉलीवुड के दिग्गज सेलेब्रिटीज़ सोशल मीडिया में चक्रवात के संकट पर गंभीर नज़र आ रहे हैं …. फ़िल्मी जगत के तमाम लोग मदद की अपील कर रहे हैं और संवेदना जता रहे हैं। हांलाकि चक्रवात ‘अम्फान अब कमजोर पड़ता दिखाई दे रहा है लेकिन एक दिन पहले इस आफत ने पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में भयंकर बर्बादी कर दी थी। जूनियर बच्चन ने पूर्वी भारत में रह रहे लोगों के लिए चिंता जताते हुए लिखा कि पूर्वी भारत में रह रहे देशवासियों के लिए दुआएं …..  मजबूत बने रहिए …. वहीँ अदाकारा दिया मिर्ज़ा ने ट्वीट किया- साइक्लोन अम्फान की तबाही के दृश्य डरावने हैं. …..  ईश्वर करे कि यह मानवता को साथ आने के लिए प्रेरित करे और ज़िंदगी दोबारा बनाने में मदद करे पश्चिम बंगाल के साथ हमारी दुआएं ……  इस मुश्किल वक़्त में आइए एकजुट होकर सपोर्ट करें ……

    एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने ट्विटर पर अपनी बात यूँ बयां की ….  अम्फान तूफ़ान से होने वाले नुक़सान को देखना हृदयविदारक है…..  उड़ीसा और पश्चिम बंगाल में जो इससे प्रभावित हुए हैं, मेरी दुआएं उनके साथ हैं। सभी पीड़ितों के परिवारों के लिए मेरी दिली संवेदनाएं ….. विक्की कौशल ने लिखा- कोलकाता के कुछ डराने वाले वीडियो देख रहा हूं। साइक्लोन से प्रभावित इलाक़ों में रह रहे लोगों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना कर रहा हूं। तापसी पन्नू ने उम्मीद जताते हुए लिखा कि साथ रहकर हम इससे भी पार पा लेंगे। ऐसा लगता है कि अगले दशक में जाने से पहले हमारी परीक्षा ली जा रही है। हम अच्छे से इसे पास कर लेंगे। मैं यह उम्मीद रखना चाहती हूं।

    करण जौहर ने लिखा- क्या यह साल इससे भी बुरा हो सकता है। बंगाल… संभालकर रहना। सुरक्षा और संरक्षण के लिए हम सभी प्रार्थना कर रहे हैं। शबाना आज़मी और विशाल ददलानी ने भी चक्रवात से पीड़ितों देशवासियों के लिए दुआएं की …..

    इधर भारत सरकार के केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पहले ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और फिर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से चक्रवात से पैदा हुए बदहाली पर लम्बी मंत्रणा की और राज्य सरकारों को हर स्थिति से निपटने के लिए केंद्र की ओर से हरसंभव सहयोग देने का भरोसा दिया। जानकार बताते हैं कि पश्चिम बंगाल में सौ साल के अंतराल में आए इस भीषणतम चक्रवाती तूफान ने बड़ी संख्या में मिट्टी के घरों को नेस्तनाबूत कर दिया है और ज्यादातर फसलों को भी बर्बाद कर दिया है …. 

    पेड़ों और बिजली के तारों के टूटने से लोगों को भरी दुश्वारियां झेलनी पड़ रही है। इधर ओडिशा सरकार के ऊँचे अधिकारियों ने बताया है की इस मनहूस चक्रवात ने लगभग 44.8 लाख लोगों को प्रभावित किया है। कोरोना की जंग में  केंद्र सरकार और बंगाल की मंमता सरकार ने जो नूरा कुश्ती शुरू की थी देखना होगा कि पीएम नरेंद्र मोदी के बंगाल दौरे के बाद धुर विरोधी ममता दीदी क्या प्रतिक्रिया देती है….  

    Recent Articles

    उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज के पूरे परिवार और स्टाफ को हुआ कोरोना 

    उत्तराखंड से सबसे हैरान परेशान करने वालीं खबर आई है देश में ये पहला मामला होगा जब एक सीनियर कैबिनेट...

    UTTAR PRADESH के बैंकों की अनोखी पहल , छींकते ही बजेगा कोरोना सायरन 

    कोविड 19 से आम जनता को जागरूक बनाने  के लिए हर विभाग अब नये नए प्रयोग कर रहे हैं। मास्क और सोशल डिस्टेंस पर...

    UNLOCK भारत FASE 1 से पहले पीएम मोदी ने मन की बात मे ख़ास हिदायत दी 

    कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए पांचवे चरण के लॉकडाउन की शुरुआत से पहले पीएम  नरेंद्र मोदी ने 65वीं बार 'मन की बात' की।जैसा...

    उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री की पत्नी को हुआ कोरोना – पूरा घर कोरेन्टीन 

    अभी बीते दिनों उत्तराखंड के दिग्गज कैबिनेट मंत्री  और धर्म प्रचारक सतपाल महाराज के घर को सील कर होम कोरेन्टीन का पर्चा उनके घर पर...

    UNLOCK INDIA FASE 1 ,  जानिए क्या खुला – क्या रहेगा बंद 

    लम्बे समय से लॉक डाउन की बंदिशो में जी रहे हिंदुस्तान को आखिरकार अनलॉक करने की शुरुआत हो गयी है। आज शाम जैसे...

    Related Stories

    Leave A Reply

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Stay on op - Ge the daily news in your inbox