Noida Metro : अब कीजिये मेट्रो ट्रेन में शादी , शहर भर में घूमते हुए काटिये बर्थडे केक 

महविश फ़िरोज़ की ख़ास रिपोर्ट –

अगर किसी ने ख्वाब देखा हो कि उसकी बर्थ-डे पार्टी या प्री-वेडिंग फोटो-वीडियो शूट किसी ट्रेन में फिल्मी स्टाइल में हो, तो अब यह संभव है। यह तस्वीर नोएडा मेट्रो की है, जिसमें पहली बार किसी सेलिब्रेशन को अनुमति दी गई। अब आप भी बर्थ-डे पार्टी या प्री-वेडिंग फोटो-वीडियो शूट के लिए नोएडा मेट्रो की बुकिंग करा सकते है। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन  ने फरवरी 2020 में गैर-किराया बॉक्स राजस्वयानी किराए के इतर कमाई पैदा करने के उद्देश्य से निजी समारोहों के लिए एक्वा लाइन के कोचों की बुकिंग की पेशकश करने की घोषणा की थी।

जानिए पूरी प्रॉसिस.

1. पहले आओ पहले पाओ- अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो ट्रेन में एक या अधिकतम 4 कोच के लिए बुकिंग कराई जा सकती है। बुकिंग के लिए कम से कम 15 दिन पहले नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को एक भौतिक या ऑनलाइन आवेदन करना होगा। यह बुकिंग ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर होगी।

2. इतना लगेगा पैसा- एनएमआरसी रनिंग या स्टैटिक या डेकोरेटेड या अनडेकोरेटेड कोच की आवश्यकता के आधार पर चार कैटेगरी में बुकिंग करेगा। पहली कैटेगरी के तहत 5000 रुपये में एक बिना डेकोरेटेड नॉन-मूविंग कोच मुहैय कराया जाएगा। इसी में 7000 रुपये में एक सजाया हुआ स्टेटिक कोच दिया जाएगा।

3. टैक्स अलग से देना होगा- 8000 रुपये खर्च करने पर एनएमआरसी उन्हें सेक्टर 50 से डिपो स्टेशन तक चक्कर लगाने वाली नियमित चलती ट्रेन में एक बिना सजाया हुआ कोच देगा। सबसे महंगी इस कैटेगरी में एक ही मूविंग कोच के डेकोरेशन की इजाजत होगी। सभी बुकिंग की जो दरें यहां बताई गई हैं, उनमें टैक्स अलग से लगेगा।

4. यह होगी टाइमिंग- NMRC के एक अधिकारी के मुताबिक, चलने वाले कोच उसी टाइमिंग के बीच उपलब्ध कराए जाएंगे, जब मेट्रो ट्रेन अपने रूट पर संचालित हो रही हो। लेकिनस्थिर कोच गैर-संचालन घंटों के दौरान 2 बजे तक दिए जा सकते हैं।

5. डेकारेशन का खर्चा-कोच के डेकोरेशन का खर्चा बुकिंग कराने वाले को अलग से करना होगा। वे एनआरएमसी के पैनल में शामिल विक्रेताओं(vendors) की सेवाओं का भी उपयोग कर सकते हैं।

6. मनोरंजन के साधन- NMRC मेट्रो अधिनियम-2002 की गाइडलाइन का पालन करने की शर्तों पर जादूगरों और अस्थायी टैटू कलाकारों जैसी सेवाओं की भी अनुमति देगा। हालांकि जादूगरों को मोमबत्तियों और स्प्रे की अनुमति नहीं होगी। मोमबत्ती की रोशनी केवल NMRC कर्मचारियों की निगरानी के तहत ही की जा सकेगी।

7. यह मिलेगी सुविधा-एनएमआरसी एक सेंटर टेबल, एक कूड़ेदान और एक हाउसकीपिंग सदस्य प्रदान करेगा। इस आयोजन में अधिकतम 50 लोग शामिल हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top