क्या शाम को योग करना चाहिए ? ये हैं फायदे और सावधानियां

जब बात आती है शरीर को फिट और हेल्दी रखने की तो एक्सपर्ट सुबह जल्दी उठने, एक्सरसाइज, योगा या रनिंग करने की सलाह देते हैं। ऐसा माना जाता है कि सुबह के समय में अगर कोई भी फिजिकल एक्टिविटी की जाए तो यह हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आप शाम के समय योगा या एक्सरसाइज नहीं कर सकते हैं। खासकर योगा को लेकर ज्यादातर लोगों के मन में एक ही भ्रांति है कि इसे सुबह करने से ही लाभ मिलता है। शाम को योग करने से शरीर और दिमाग को लाभ नहीं मिलता है। शाम को योग करने से शरीर को किस तरह से फायदे मिलते हैं इसके लिए हमने दिल्ली-एनसीआर में प्रैक्टिस कर रहे योग गुरु दीपक तंवर से बातचीत की।

– शाम के वक्त योग करने से आपको रात में नींद अच्छी आती है। जिन लोगों को अनिद्रा की समस्या होती है, उन्हें योग गुरु शाम के वक्त योग करने की सलाह देते हैं।

शाम के वक्त योग करने से दिमाग शांत होता है। साथ ही यह दिनभर की थकान को मिटाने में सहायक साबित होता है।

– अगर आप शाम को योग कर रहे हैं तो यह शरीर को डिटॉक्स करने में मददगार साबित होता है।

– दिनभर आप किसी बात से परेशान हैं और आपका मन नेगेटिव महसूस कर रहा है तो शाम के वक्त योग करने से आपके शरीर को पॉजिटिव एनर्जी मिलती है। इससे गुस्से पर कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है.

शाम को योग करने में क्या है चुनौती?

– दरअसल, शाम को योग करना एक चैलेंज है। दिनभर ऑफिस की डेडलाइन, घर के काम करने के बाद आपका शरीर और दिमाग काफी थक चुका होता है। ऐसे में शाम को योग करने के लिए आपको अपने शरीर को मजबूर करना पड़ता है। शाम के वक्त दिमाग को कंसंट्रेट करने में परेशानी हो सकती है। एक्सपर्ट का कहना है कि अगर आप शाम को योगा कर रहे हैं तो शुरुआत के कुछ दिन आपको परेशानी हो सकती है, लेकिन एक वक्त के बाद आपको इसकी आदत हो जाएगी।

– एक्सपर्ट के मुताबिक शाम को योग करते समय कई बार आसपास के माहौल से भी परेशानी हो सकती है। सुबह आपको बिल्कुल शांत वातावरण मिलता है, लेकिन शाम के वक्त कोई एकांत जगह जहां पर बैठकर योग किया जा सके मिलना मुश्किल होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top