दुनिया का सबसे महंगा गुलाब, कीमत है 112 करोड़

जूलियट रोज दुनिया का सबसे महंगा गुलाब है। इसे खरीदने के बारे में सोचकर बड़े से बड़े रईसों के भी पसीने छूट जाते हैं।एक वक्त पर इस गुलाब की कीमत 80 से 90 करोड़ रुपए के बीच रही है। अब जूलियट गुलाब कुछ हद तक इससे कम दाम का हो गया है। दुनिया का सबसे महंगा गुलाब, कीमत है 112 करोड़ , वैलेंटाइन डे वीक चल रहा है. इस वीक के पहले दिन मनाए जाने वाले रोज डे के अलावा भी इस सप्ताह में गुलाबों का बहुत महत्व है. किसी स्नेही से मिलने पर अगर उसे गुलाब ना दें तो मन को संतुष्टि कहां होती है. वैसे भी गुलाब फूलों का राजा माना जाता है. इस खास फूल की भी दुनिया भर में बहुत सी किस्में हैं. इन्हीं में से एक किस्म का गुलाब ऐसा भी है जिसकी कीमत किसी कीमती हीरे से भी ज़्यादा है.

जूलियट रोज है बेहद खास

आप सबने कभी ना कभी गुलाब जरूर खरीदा होगा लेकिन क्या आपने कभी किसी गुलाब की कीमत 100 करोड़ से ज़्यादा की सुनी है? जी हां सही सुना, हम यहां बात कर रहे हैं दुनिया के सबसे महंगे गुलाब की. अपनी खूबसूरती और खास खुशबू के कारण दुनियाभर में प्रसिद्ध इस गुलाब का नाम जूलियट रोज है. फाइनेंस ऑनलाइन की एक रिपोर्ट की मानें तो एक जूलियट रोज कीरब 112 करोड़ रुपये में बिकता है. बेहद कठिन खेती के बाद पैदा होने वाला ये गुलाब अपने मलिक से खूब मेहनत कराने के लिए जाना जाता है. 2006 में दुनिया ने इस जूलियट रोज की पहली झलक ददेखी थी. डेविड ऑस्टिन गुलाब पर प्रयोग और इससे जुड़ी खेती करने के लिए जाने जाते हैं.

उन्होंने ही इस खास किस्म के रोज को उगाया था.  रिपोर्ट के अनुसार डेविड ने इस जूलियट रोज को कई तरह के गुलाब मिलाकर तैयार किया था. उन्होंने बहुत से गुलाबों की मदद से गुलाब की ये सबसे महंगी किस्‍म तैयार कर दी और इसे नाम दिया जूलियट रोज.कहने में ये जितना आसान लग रहा है उससे कहीं ज़्यादा मुश्किल है इस फूल को उगाना. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो डेविड को जूलियट रोज उगाने में करीब 15 साल का वक्‍त लगा था. ये खास तरह की प्रजाति वाला गुलाब एप्रिकोट-ह्यूड हाइब्र‍िड के नाम से जाना गया. 2006 में जो डेविड पहला जूलियट रोज दुनिया के सामने लाए थे. उस समय इस गुलाब की

कीमत 90 करोड़ रुपये थी.

ये खूबसूरत गुलाब अपनी खास किस्म की खूशबू के लिए जाना जाता है. डेविड ऑस्टिन ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर इस गुलाब की खुशबू का जिक्र किया है. उसमें बताया गया है कि इस जूलियट रोज की खुशबू हल्‍की है और ये किसी परफ्यूम की तरह महसूस होती है. ये खुशबू ज्‍यादातर लोगों को पसंद आई है. यही वजह है कि इसके इतने महंगे दाम में इसकी खुशबू की भी अहम भूमिका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top