देश के युवा उद्यमियों को नई रहा दिखा रही हैं,स्पंदन डिवाइस सनफॉक्स स्टार्टअप

विशेष रिपोर्ट – मो0 सलीम सैफ़ी

‘स्पंदन’ – सनफॉक्स टेक्नोलॉजीज के एक क्रांतिकारी उत्पाद ने शार्क टैंक इंडिया पर बड़ी जीत हासिल की। उत्तराखंड के अपने स्टार्टअप सनफॉक्स टेक्नोलॉजीज ने एक ऑल-शार्क-डील हासिल की और सोनी टीवी पर भारत के सबसे बड़े रियलिटी फंडिंग शो शार्क टैंक इंडिया पर 1 करोड़ एक करोड़ की फंडिंग हासिल की।

शार्क टैंक इंडिया ने हमारे देश के कोने-कोने में शुरू हुई उद्यमशीलता की उभरती लहर का चेहरा दिखाया है। इसी में ऐसा उद्यम भी था जिसने न केवल सभी इन्वेस्टर्स शार्क को प्रभावित किया, बल्कि उनकी आंखों  को भी नम कर दिया, वह था सनफॉक्स टेक्नोलॉजीज का प्रमुख उत्पाद ‘स्पंदन’, एक पॉकेट-आकार की 12 लीड ईसीजी मशीन। देहरादून स्थित स्टार्ट-अप को सभी पांच शार्क – पीयूष बंसल, ग़ज़ल अलघ, विनीता सिंह, अनुपम मित्तल और नमिता थापर से 1 करोड़ का इन्वेस्टमेंटमिला।  निगरानी उपकरणों की अनुपलब्धता, नियमित हृदय जांच की कमी और शीघ्र निदान नहीं होने के कारण लगभग 20 लाख लोग हृदय रोगों / दिल के दौरे के कारण अपनी जान गंवा देते हैं।

वहीं, दूरदराज के इलाकों में तो स्थिति और भी खराब है। हृदय संबंधी असामान्यता के कारण किसी प्रिय व्यक्ति के नुकसान का सामना करने के बाद, सनफॉक्स टेक्नोलॉजीज के संस्थापकों को एक ऐसे उपकरण के महत्व का एहसास हुआ जो प्रारंभिक अवस्था में हृदय की असामान्यताओं का पता लगा सके और समय पर उपचार कर सके। इस दृष्टि के साथ, रजत जैन, नितिन चंदोला, सबित रावत, अर्पित जैन और सौरभ बडोला ने ‘स्पंदन’  नामक डिवाइस विकसित किया, जो एक किफायती पॉकेट-आकार का  घर पर यूज किए जाने वाला ईसीजी मॉनिटर है जो 99.7% सटीकता के साथ दिल की बीमारियों का पता लगाता है।

असामान्यताओं की व्याख्या करने के लिए स्मार्ट  टेक्नोलॉजी से लैस, स्पंदन स्मार्टफोन पर आसानी से समझ में आने वाली भाषा में परिणाम देता है। सनफॉक्स टेक्नोलॉजीज का लक्ष्य हर भारतीय घर तक पहुंचना और शुरुआती पहचान के साथ लाखों लोगों की जान बचाना है।  1 करोड़ का निवेश प्राप्त करने पर उत्साह व्यक्त करते हुए  सनफॉक्स टेक्नोलॉजीज के  सीईओ रजत जैन ने कहा, “सनफॉक्स टेक्नोलॉजीज में हम  कोशिश कर रहे हैं कि इस दुनिया में कोई भी मौत  मशीनों की अनुपलब्धता के कारण नहीं होनी चाहिए। और, इसलिए, हमने स्पंदन विकसित किया है, जो एक ऐसा उपकरण है जो घर पर परीक्षण करके एक प्रारंभिक चेतावनी प्रदान करके मदद कर सकता है, जैसे कि  आजकल घर पर थर्मामीटर का उपयोग  किया जाता है।

मैं शार्क, पीयूष बंसल, ग़ज़ल अलघ, विनीता सिंह, अनुपम मित्तल और नमिता थापर के प्रति आभार व्यक्त करना चाहता हूं कि उन्होंने हमारे अविष्कार पर विश्वास किया और इतने बड़े सौदे के साथ  हम पर निवेश किया। क्योंकि हम व्यापार उद्योग के 5 सबसे तेज दिमाग के साथ हाथ मिलाएंगे जो विशेष रूप से  रिसर्च और  मैन्युफैक्चरिंग जैसे क्षेत्रों में अपनी विशेषज्ञता लाएंगे, जो कि हर भारतीय घर तक पहुंचने और जीवन बचाने में मदद करने के लिए हमारा मुख्य फोकस है। ।” गौरतलब है।

कि टीम सनफॉक्स की  पहले भी भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा सराहना की गई है और पहले  भी वह विश्व आर्थिक मंच सहित कई अंतर्राष्ट्रीयप्लेटफार्मों पर भारत का प्रतिनिधित्व  कर चुके है।  ‘स्पंदन’ डिवाइस सनफॉक्स की वेबसाइट sunfox.in और अमेज़न पर उपलब्ध हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top