1 जून से देशभर में होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, आम आदमी पर होगा सीधा असर

1 जून से आपके घर के खर्च से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं. हर महीने की पहली तारीख से कई तरह के नए नियम लागू होते हैं. इस बार भी नियमों को पहले से ज्यादा सख्त बनाया जा रहा है. जून महीने में रसोई गैस सिलेंडर, बैंकों की  छुट्टियां, आधार अपडेट और ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े नियमों में बदलाव देखने को मिलने वाला है. इन बदलावों का सीधा असर आम आदमी पर पड़ने वाला है. इससे आपका बजट भी बिगड़ सकता है।  तो आइए जानते हैं उन जरूरी नियमों के बारे में जो अगले महीने से बदल जाएंगे।

पेट्रोल-डीजल सहित एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव
हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें तय की जाती हैं. 1 जून को तेल कंपनियां गैस सिलेंडर की नई कीमतें तय करेंगी. मई में, कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडरों की कीमतों में कमी की थी. अब उम्मीद है कि कंपनियां जून में भी एक बार फिर सिलेंडर की कीमतों में कमी कर सकती हैं. वहीं, हर दिन की तरह 1 जून को भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव देखने को मिलने वाला है।
ड्राइविंग लाइसेंस के लिए नहीं लगाने होंगे RTO के चक्कर1 जून से नए परिवहन नियम लागू हो रहे हैं. इसके बाद ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए सिर्फ आरटीओ में ही टेस्ट नहीं देना होगा.अब  ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट पास करने में ज्यादा झंझट नहीं होगा.आप सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विशेष निजी संस्थानों में भी ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं. इससे ड्राइविंग लाइसेंस  बनवाना आसान हो जाएगा.

ट्रैफिक के नियमों में भी सख्तीनए नियमों के तहत, ट्रैफिक के नियमों में भी सख्ती की जाएगी. 18 साल से कम उम्र के लोगों पर 25 हजार रुपये तक का जुर्माना लग सकता है. वहीं,ऐसा करने पर लाइसेंस रद्द होने के साथ-साथ 25 साल तक नया लाइसेंस नहीं मिलेगा. इसके अलावा अन्य नियमों का उल्लंघन करने पर भी जुर्माने का प्रावधान है. जिसमें तेज़ गति से गाड़ी चलाने वाले पर 1000 रुपये से 2000 रुपये,बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने पर: 500 रुपये, हेलमेट न पहनने पर: 100 रुपये और सीट बेल्ट न पहनने पर:100 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.

14 जून तक फ्री में आधार कार्ड अपडेट की सुविधायूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी UIDAI के अनुसार,अगर आपने 10 साल से अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है तो 14 जून तक फ्री में आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं. UIDAI पोर्टल पर आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा फ्री में  दी जा रही है. हालांकि, 14 जून  को बाद इस काम के लिए आपको पैसे देने पड़ सकते हैं. ये काम आप आधार सेंटर पर जाकर भी कर सकते हैं. अगर आप आधार सेंटर पर जाकर आधार कार्ड अपडेट करवाते हैं तो आपको 50 रुपये फीस के तौर पर देना होगा. जबकि  UIDAI पोर्टल पर कोई चार्ज नहीं देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top