Flash Story
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना
उत्तराखंड में 10-12th के बोर्ड रिजल्ट 30 अप्रैल को होंगे घोषित, ऐसे करें चेक 

वेलेंटाइन डे : 7 दिन प्यार भरे – जानिए हर दिन की खासियत

प्यार का महीना आ चुका है और दुनियाभर में लोग अपने क्रश, पार्टनर या करीबियों से अपने प्यार का इज़हार करने को बेताब हैं। फरवीर को प्यार का महीना कहा जाता है, क्योंकि इस महीने में मनता है वैलेंटाइन डे। प्यार करने वालों के लिए बेहद खास दिन, 14 फरवरी ज़्यादा दूर नहीं है।

इस दिन लोग डेट पर जाते हैं, अपने क्रश को तोहफे देते हैं, पार्टनर के लिए खास चीज़ें बनाते हैं, गिफ्त तैयार करते हैं और न जाने क्या नहीं करते। वैलेंटाइन डे तो 14 फरवरी को मनाया जाता है, लेकिन इसका जश्न एक हफ्ते पहले ही शुरू हो जाता है। 7 दिनों तक प्यार का यह हफ्ता छाया रहता है। तो आइए जानें कि किस दिन क्या मनाया जाता है और दिन का महत्व क्या है।

7 फरवरी- रोज़ डे (Rose Day)

वैलेंटाइन का ये हफ्ता रोज़ डे के साथ शुरू होता है, जो 7 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने करीबी, पार्टनर, क्रश या जिनसे प्यार करते हैं, उनसे अपने प्यार का इज़हार करते हैं और उनके होने का आभार व्यक्त करें। गुलाब के रंग का भी इस दिन काफी महत्व होता है। लाल गुलाब का मतलब है प्यार, पीले का दोस्ती, गुलाबी प्रशंसा का प्रतीक है।

8 फरवरी- प्रपोज़ डे (Propose Day)

रोज़ डे के बाद 8 फरवरी को आता है प्रपोज़ डे। जैसा कि नाम से ही ज़ाहिर है, इस दिन लोग अपने पार्टनर या क्रश से प्यार का इज़हार करते हैं। कई लोग अपने पार्टनर को शादी के लिए प्रपोज़ भी करते हैं।

9 फरवरी- चॉकलेट डे (Chocolate Day)

वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन मनाया जाता है चॉकलेट डे, जो आता है 9 फरवरी के दिन। लोग अपने रिश्ते के मतभेद और नाराज़गी को भुलाकर इस खास दिन चॉकलेट तोहफे में देते हैं।

10 फरवरी- टेडी डे (Teddy Day)

वैलेंटाइन वीक के चौथे दिन टेडी डे मनाया जाता है। इस दिन अपने पार्टनर को स्ट्रेस फ्री करने के लिए उन्हें सॉफ्ट टॉएज़ या फिर टेडी बियर तोहफे में दिया जाता है। इस तरह का जेस्चर अपने किसी खास के लिए प्यार को व्यक्त करता है।

11 फरवरी- प्रोमिस डे (Propose Day)

इस प्यार भरे हफ्ते के 5वें दिन प्रोमिस डे मनाया जाता है। लवर्स इस दिन एक दूसरे से वादा करते हैं कि वे कभी साथ नहीं छोड़ेंगे और हर खुशी व दुख में साथ निभाएंगे। इससे इनका रिश्ता मज़बूत बनता है, एक दूसरे का साथ मिलता है। इस दिन आप अपने पार्टनर को बताएं कि आप इस रिश्ते को बनाए रखने के लिए सबकुछ करने को तैयार हैं।

12 फरवरी- हग डे (Hug Day)

वैलेंटाइन वीक के छठे दिन हग डे मनाया जाता है। 12 फरवरी के दिन लोग अपने करीबी लोगों को गले लगाकर उन्हें आश्वासन देते हैं के वे अकेले नहीं हैं। जब आपके पास कहने के लिए शब्द नहीं बचते, तो फिज़िकल टच ही काफी होता है। किसी को गले लगाने से व्यक्ति को पता चलता है कि हर मुसीबत और तकलीफ को हल करने के लिए आप उनके लिए मौजूद हैं।

13 फरवरी- किस डे (Kiss Day)

किस डे वैलेंटाइन डे के एक दिन पहले मनता है, यानी 13 फरवीर के दिन। जो लोग प्यार में होते हैं वे अपने रिश्ते को एक किस के साथ बांध लेते हैं। इस दिन आप अपने पार्टनर को बता सकते हैं कि आप उन्हें कितना प्यार करते हैं।

14 फरवरी- वैलेंटाइन डे (Valentine’s Day)

आखिर में 14 फरवरी का दिन आता है और दुनियाभर में वैलेंटाइन डे मनता है। कपल्स इस खास दिन डेट पर जाते हैं, एक दूसरे को तोहफे देते हैं और एक दूसरे के साथ अच्छा वक्त बिताते हैं। वैलेंटाइन वीक के बाद फिर मनाया जाता है, एंटी-वैलेंटाइन वीक, जो प्यार और रोमांस से बिल्कुल उलट होता है। इस हफ्ते की शुरुआत होती है स्लैप डे, फिर आता है किक डे, परफ्यूम डे, फ्लर्ट डे, कंफेशन डे और मिसिंग डे , तो आप क्या मनाएंगे ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top