अपनी डाइट में अंडा जरूर रखिएगा, क्या आप रोजाना अंडे खा रहे हैं ना ?

ग्रह पर सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक होने के नाते, अंडे विभिन्न पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं जिन्हें हमारे शरीर को पोषण की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, वे वजन घटाने में मदद करते हैं और एंटीऑक्सीडेंट में उच्च होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से होने वाले रोगों को दूर करता है। एंटीऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के साथ-साथ कई सारी समस्याओं को भी कम कर देती है। जैसे डायबिटीज, रक्तचाप, दृष्टि, हृदय की समस्या को ठीक रखने में सहायता करते है। इसके अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते है।

एक बड़े अंडे में होता है:
77 कैलोरी, 5 ग्राम वसा और 6 ग्राम प्रोटीन के साथ सभी आवश्यक अमीनो एसिड आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन – ए, बी2, बी5, और बी12, सेलेनियम ओमेगा 3 फैटी एसिड्स प्रकृति के ‘मल्टीविटामिन’ के रूप में जाना जाता है, लाभ प्राप्त करने के लिए हर दिन अंडे का सेवन किया जाना चाहिए। कुछ कारण हैं:
अंडे कोलेस्ट्रॉल प्रोफाइल में सुधार करते हैं: आम धारणा के विपरीत, कोलेस्ट्रॉल के आहार स्रोतों का रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। इसलिए, जिन अंडों में 212 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है, वे आपके कोलेस्ट्रॉल प्रोफाइल के लिए अच्छे होते हैं। दिल की समस्याओं जैसे दिल के दौरे और हाई बीपी आदि के जोखिम को कम करते हैं।
अंडे मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं: अंडे भी कोलीन से भरे हुए होते हैं, एक कम ज्ञात पोषक तत्व जो हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। तंत्रिका संबंधी विकारों को दूर रखने के लिए कोलाइन महत्वपूर्ण है। यह एक बच्चे में संज्ञानात्मक कार्यों को बढ़ाने में भी मदद करता है और इसलिए गर्भवती और नर्सिंग महिलाओं द्वारा लिया जाना महत्वपूर्ण है। अंडे की जर्दी कोलीन का सबसे अच्छा स्रोत है।
अंडे आंखों की रक्षा करते हैं: अंडे की जर्दी में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन की अच्छी मात्रा होती है, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आंखों की रक्षा करते हैं। अंडे वजन घटाने में सहायता करते हैं: अंडे में कार्बोहाइड्रेट नहीं होते हैं लेकिन प्रोटीन और वसाे भरे होते हैं जो स्वस्थ तरीके से वजन घटाने में सहायता करते हैं। पोषण विशेषज्ञ नाश्ते में अंडे खाने की सलाह देते हैं क्योंकि इनमें किसी भी अन्य लोकप्रिय भोजन की तुलना में कम कैलोरी होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top