उत्तराखंड में वन्यजीव हमलों से निपटने के लिए 42,000 एनसीसी कैडेटों को प्रशिक्षित किया जाएगा

उत्तराखंड में मानव-वन्यजीव संघर्ष के लगातार बढ़ते मुद्दे से निपटने के लिए, राज्य के वन विभाग ने लगभग 560 स्कूलों के 42,000 राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के छात्रों को प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया है। अधिकारियों ने कहा कि कैडेट चिड़ियाघरों, बाघ अभयारण्यों और वन्यजीव अभयारण्यों में लाइव डेमो कक्षाओं में भाग लेंगे और वन कर्मियों द्वारा शिविरों में विशेष कक्षाओं में भाग लेंगे।

उत्तराखंड में इस साल 30 नवंबर तक वन्यजीवों के हमलों में चार बच्चों समेत 51 लोगों की मौत हो चुकी है।

अधिकारियों के अनुसार राज्य के वन विभाग और एनसीसी उत्तराखंड की सेना शाखा ने प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। उत्तराखंड वन विभाग के चीफ वाइल्डलाइफ वार्डन समीर सिन्हा ने इस मामले पर बात करते हुए कहा, “अगर हम अनुशासित 42,000 एनसीसी कैडेटों को इस मुद्दे के बारे में संवेदनशील बनाते हैं, तो वे खुद के साथ-साथ अपने परिवारों की सुरक्षा के लिए बेहतर स्थिति में होंगे। उन्हें जरूरत है।” केवल डॉस का पालन करना और तेंदुए और अन्य हमलों से बचने के लिए नहीं।”

कैडेटों को देहरादून और नैनीताल चिड़ियाघर, कॉर्बेट और राजाजी टाइगर रिजर्व और गंगोत्री नेशनल पार्क में डेमो सत्र के लिए ले जाया जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि इससे वन कर्मचारियों को इस अभ्यास की “तात्कालिकता और आवश्यकता” से परिचित कराने में मदद मिलेगी, जिसे केवल कई हितधारकों, विशेष रूप से युवाओं की भागीदारी से रोका जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top