अब सस्ता हो गया घर बनाना , सरिया और सीमेंट के दाम गिरे , यूपी एमपी को फायदा ज्यादा

न्यूज़ वायरस के लिए संजय कुमार की रिपोर्ट 

 मकान बनाने में सबसे अधिक अगर किसी चीज की आवश्यकता होती है, तो वह है सीमेंट और सरिया, अगर इन दोनों सामग्रियों के दाम अधिक हो जाएं, तो निश्चित ही घर बनाना किसी चुनौती से कम नहीं होगा, ऐसा ही पिछले कुछ दिनों से हो रहा है, सरिये व सीमेंट के दाम आसमान छूने के कारण लोगों को घर बनाना किसी चुनौती से कम नहीं लग रहा था, लेकिन अब कुछ राज्यों में अचानक सरिये के दाम में करीब 32 हजार रुपए टन की गिरावट आ गई है, जिसका सीधा लाभ अब उपभोक्ताओं को मिलेगा, वहीं सीमेंट भी पहले की अपेक्षा सामान्य दरों पर मिलने लगी है।

आपको बता दें, सरिये के दाम यूपी एमपी सहित कई राज्यों में  लगभग 80  हजार रुपए टन यानी करीब 10 क्विंटल सरिया, इसके दाम 8 हजार 200 रुपए क्विंटल तक हो जाने के कारण लोगों को सरिया और सीमेंट खरीदना मुश्किल हो रहा था, कई लोगों ने तो अपने घरों के निर्माण कार्य भी रोक दिए थे, क्योंकि इतना महंगा सरिया कौन मकान में लगवा सकता है। देश के कई राज्यों में अब  दाम वर्तमान में 45 से 50 हजार रुपए टन हो गए हैं, यानी सरिये पर सीधा 32 हजार रुपए का फर्क आया है। इससे निश्चित ही घर बनाने वाले लोगों को काफी राहत महसूस होगी।

इस साल फरवरी में सरिये के दाम 80 हजार रुपए टन पहुंच गए थे। जो वर्तमान में गिरकर 45000 से 50000 रुपए प्रति टन रह गया है, इस तरह से  करीब 28 हजार रुपए टन की गिरावट सरिये में आई है।
20 से 60 रुपए कम हो गई सीमेंट
कई प्रदेशों में सीमेंट के दामों में भी इन दिनों गिरावट नजर आ रही है, पिछले चंद दिनों में ही सीमेंट के दामों में 20 से 60 रुपए प्रति बोरी के मान से गिरावट आई है। पहले जो सीमेंट 400 रुपए प्रति बोरी पहुंच गई थी, वहीं सीमेंट अब 380 रुपए प्रति बोरी मिलने लगी है, ऐसे में सीमेंट और सरिये के दामों में आई गिरावट का लाभ मिलने से लोगों को काफी राहत मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top