सीमावर्ती क्षेत्रों में भविष्य की सड़क सुरंगों में हो सकती हैं बारूद और मिसाइलें

लंबी दूरी के रॉकेट और मिसाइल जैसे स्टैंड-ऑफ हथियारों का उपयोग करके भविष्य के युद्ध लड़े जाने के साथ, राष्ट्रीय सुरक्षा योजनाकार सीमावर्ती क्षेत्रों में बहुउद्देश्यीय सुरंगों पर विचार कर रहे हैं, जो गोला-बारूद के भंडारण के लिए उपयोग की जाती हैं और दुश्मन के मिसाइल हमलों से बचाने के लिए मिसाइल साइटें हैं।

यहां तक कि बालीपारा-चारद्वार-तवांग अक्ष पर सेला और नेचिपु सुरंगों को जून 2023 तक जनता के लिए खोले जाने की उम्मीद है, राष्ट्रीय सुरक्षा योजनाकार भविष्य में सीमावर्ती राज्यों में बहुउद्देश्यीय सड़क सुरंगों के निर्माण पर विचार कर रहे हैं, जिसमें महत्वपूर्ण गोला-बारूद रखने के लिए सुरंगें हैं और भूमि आधारित कम दूरी की सामरिक मिसाइलें।

यह सैन्य कदम चीन द्वारा ल्हासा में गोंगगर हवाई अड्डे पर लड़ाकू विमानों और मिसाइलों को रखने के लिए कठोर बम-प्रूफ भूमिगत आश्रयों के निर्माण और पीएलए सेना के हिस्से के रूप में पूर्वी लद्दाख में डेमचोक में गार-गुंसा बेस और अरुणाचल प्रदेश में न्यिंगची हवाई अड्डे पर पुन: निर्माण के जवाब में है।

3488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर कड़ाके की सर्दी के साथ, अरुणाचल प्रदेश में चीनी सेना की स्थिति में सैनिकों की संख्या में कमी आती दिख रही है, क्योंकि तीन अतिरिक्त संयुक्त सशस्त्र ब्रिगेड (सीएबी) में से दो को 20 तारीख से एक महीने पहले शामिल किया गया है। नेशनल पार्टी कांग्रेस अक्टूबर में वापसी की मुद्रा में नजर आ रही है। यह पता चला है कि कोना काउंटी में तवांग में तैनात एक CAB और मेनलिंग में दिबांग में तैनात एक अन्य CAB वापसी के चरण में प्रतीत होता है, राष्ट्रपति शी जिनपिंग कम्युनिस्ट पार्टी की बैठक में तीसरे कार्यकाल के लिए चुने गए हैं।

हालाँकि, एक अतिरिक्त CAB (समर्थन हथियारों के साथ लगभग 4500 पुरुष) फरी ज़ोंग क्षेत्र में सिलीगुड़ी कॉरिडोर और न्यिंगची के एक अन्य दक्षिण में तैनात हैं, जो अभी भी LAC के साथ PLA की सैन्य मुद्रा में वृद्धि का हिस्सा हैं।

स्थायी टुकड़ी और उपकरण बैरकों, ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क और बिजली के साथ पश्चिमी थिएटर कमान में पीएलए द्वारा सैन्य बुनियादी ढांचे के तेजी से उन्नयन को देखते हुए, भारतीय सैन्य योजनाकार बटालियन कमांडरों के साथ तेजी से तैनाती की रणनीति बनाकर इसका मुकाबला कर रहे हैं, जो मानक के माध्यम से सामरिक निर्णय लेने के लिए सशक्त हैं। संचालन प्रक्रियाएं।

मई 2020 में पूर्वी लद्दाख में अतिक्रमण के बाद पीएलए की बढ़ी हुई सैन्य मुद्रा को देखते हुए, राष्ट्रीय सुरक्षा योजनाकारों ने सेला और नेचिपु दोनों साइटों पर साइड सुरंग बनाने पर भी विचार किया, लेकिन सड़क संरेखण और क्षेत्र राहत ने विकल्प की अनुमति नहीं दी। बड़े पैमाने पर पैदल सेना और कवच आंदोलनों के बजाय भविष्य के युद्धों को स्टैंड-ऑफ हथियारों से लड़ने की उम्मीद के साथ, यह महत्वपूर्ण है कि राष्ट्र की युद्ध बनाने वाली मशीन दुश्मन मिसाइल या रॉकेट हमलों के संपर्क में नहीं है। इन्हीं कारणों से भारतीय सेना ने एलएसी की रक्षा के लिए पूर्वी लद्दाख में मई 2020 के बाद बड़े व्यास वाले आरसीसी पाइपों का इस्तेमाल किया। एलएसी के पास अग्रिम इलाकों में आरसीसी पाइपों ने सैनिकों को स्थानांतरित करने और जुड़े हुए ट्यूबों के अंदर गोला-बारूद रखने की अनुमति दी और सबसे खराब स्थिति में दुश्मन की निगाह में नहीं आए। चूंकि पीएलए पूरी तरह से पूर्वी लद्दाख एलएसी पर कब्जे वाले अक्साई चिन में तैनात है और एलएसी के साथ-साथ सतर्क मुद्रा में है, भारतीय सेना जोखिम नहीं उठा सकती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top