प्रदेश को आपदा ग्रस्त घोषित कर विशेष सहायता करे केंद्र सरकार – धस्माना

राज्य में आई हुई आपदा व राजधानी में लगातार बढ़ रहे डेंगू व आई फ्लू के मुद्दों पर आज उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने राज्य सरकार पर आपदा से निपटने व मरीजों के इलाज में कोताही बरतने के आरोप जड़ते हुए जम कर हमला किया। धस्माना ने कहा कि पूरे राज्य में लगभग हर जनपद में भारी बरसात के कारण आपदा से भयंकर जान माल का नुकसान हुआ है किंतु राज्य का सरकारी सिस्टम आपदाओं से निपटने व आपदा प्रभावितों को मदद करने में कछुए की चाल से काम कर रहा है।

डेंगू व आई फ्लू महामारी पर सरकारी इंतज़ाम नाकाफी – सूर्यकांत धस्माना

उन्होंने कहा कि चाहे चमोली में करंट से 17 लोगों की जान जाने का मामला हो या केदारनाथ रूट में भूस्खलन से दो दर्जन से ज्यादा लोगों के लापता होने का मामला हो सरकार के सिस्टम ने जिस प्रकार की लापरवाही दिखाई है उससे साफ पता चल रहा है कि सरकार की घोषणाओं और हकीकत में कितना जमीन आसमान का अंतर है।

धस्माना ने कहा कि ऋषिकेश से लेकर बद्रीनाथ तक राष्ट्रीय राज मार्ग दर्जनों जगह बाधित है, कहीं भू धसाव कहीं भूस्खलन कहीं सड़क ही साफ इसी तरह रुद्रप्रयाग से केदारनाथ जी तक पूरे रास्ते तबाह , कोटद्वार से पौड़ी राष्ट्रीय राज मार्ग तीन दिन से बंद, कोटद्वार में तीन दिन बिजली गुल, राजधानी देहरादून में बारिश का पानी सड़कों व लोगों के घरों व दुकानों में , हरिद्वार लक्सर रुड़की उधमसिंह नगर व देहरादून में ग्रामीण इलाकों में खेती का भारी नुकसान व इसी प्रकार कुमाऊं में भी हालत नाजुक बने हुए हैं किंतु राज्य सरकार का आपदा प्रबंधन लचर अवस्था में है और लोगों को मदद पहुंचाने में फेल साबित हुआ है।

धस्माना ने कहा कि सबसे बड़े अफसोस कि बात यह है कि सत्ताधारी दल के लोग बजाय अपनी सरकार को कहें लोगों की मदद करने के लिए वे उल्टा विपक्ष से पूछ रहे हैं कि आपदा में विपक्ष क्या कर रहा है। धस्माना ने कहा कि सत्ता की घमंड में चूर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष को शायद यह नहीं मालूम कि विपक्ष के पास न शाशन न प्रशाशन न एसडीआरएफ न एनडीआरएफ और ना सरकारी खजाने है यह सब सरकार के पास होता है और विपक्ष केवल लोगों के साथ खड़ा हो सकता है व शासन प्रशासन व सरकार तक जनता की बात पहुंचा सकता है ।

धस्माना ने राजधानी देहरादून में फैल रहे डेंगू व आई फ्लू के मामलों पर स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों पर सवाल उठाते हुए कहा कि सारे सरकारी अस्पताल मरीजों से भरे पड़े हैं और डेंगू व आई फ्लू तेज़ी से फैल रहे हैं जिससे मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। धस्माना ने कहा कि स्वास्थ मंत्री का बयान कि जब मरीज बढ़ेंगे तो बैड का इंतज़ाम कर लिया जाएगा उनकी लोगों के स्वास्थ्य के प्रति अगंभीरता को दर्शाता है।

धस्माना ने कहा कि मुख्यमंत्री को राज्य मंत्रिमंडल के अपने सहयोगियों को सख्त दिशानिर्देश देते हुए आपदा प्रभावित जिलों के प्रभारी मंत्रियों को उनके प्रभार वाले जिले में जा कर आपदा राहत व बचाव कार्यों की निगरानी करने के लिए कहना चाहिए। धस्माना ने कहा कि वे शीघ्र डेंगू व आइफ़्लू से निपटने की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए दून अस्पताल व अन्य सरकारी अस्पतालों का दौरा करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top