कहीं आपका चेहरा तो नहीं है ‘अमीरों वाला’

अगर आपने चेहरे को आईने में बहुत बार भी देखा होते एक बार फिर से इस नजरिए से देखिए.  वह आसपास के लोगों को अनजाने में ही कई तरह के संदेश दे रहा है. एक नई स्टडी के मुताबिक आपका चेहरा लोगों को आपनी समृद्धि के बारे में विचार बनाने में मदद करता है. इस स्टडी में पाया गया है कि लोग खास तरह के चेहरों को अमीर व्यक्ति का चेहरा ज्यादा मानते हैं. स्टडी में ऐसे ही चेहरों के फीचर्स तक को बताया गया है।

ग्लासगो यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की इस स्टडी में पाया गया है कि पतले और दोस्ताना दिखने वाले चेहरे लोगों में अमीर होने के भाव पैदा करते हैं यानी कि इस तरह के चेहरों वाले लोगों के बारे में पहले से सोच लेते हैं के वे अमीर होंगे. वहीं गरीब दिखने वाला चेहरा अलग तरह के संकेत देता है।
इस स्टडी में साइंटिस्ट में लोगों के तुरंत आने वाले विचारों का विश्लेषण किया जब वे किसी चेहरे को देखते है. उन्होंने पाया कि लोग जिन लोगों को अमीर समझते हैं उन्हें भरोसा करने लायक भी मानते हैं.  उनके मुंह मुस्कुराता हुआ रहता है, भौंहें उठी हुई होती हैं आंखें पास-पास होती हैं और लाल गाल होते है. वहीं इनका चेहरा लंबा होता है, नाक बाहर निकली होती है और माथा ऊंचा होता है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक इस तरह के लोग भरोसेमंद, जोशीले और काबिल लगते हैं. वहीं गरीब दिखने वाले चहेरों की भौहें नीचे की ओर होती है. ठोड़ी छोटी होती है, मुंह नीचे की ओर होता है, उनके चेहरे रंग थोड़े गहरे से होते हैं जिससे लगता है कि वे भरोसेमंद रूखे और काबिल नहीं हैं. रिसर्च में इस बात पर ध्यान दिया कि ऐसा क्या है जिससे लोगो हाई सोसाइटी या फिर कम क्लास के लगते हैं. और से ये चीजें लोगों के व्यक्तित्व की धारणा से जुड़ी होती हैं।

स्टडी के प्रमुख लेखिका, डॉ थोरा जोर्न्सोडोटिर बताती हैं कि केवल चेहरा देखकर ही लोगों के बारे में बनी राय के लंबे नतीजे हो सकते हैं. इस तरह की धारणा बनाने से फायदा और नुकसान दोनों हो सकते हैं. इस अध्ययन से यह पता चलता है कि लोग किस तरह से अपनी धारणा बना लेते हैं और केवल चेहरे को देख कर लोगों के स्तर और उनकी रुतबे आदि के बारे में राय बना लेते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top