बाइक रैली:दून की सड़कों पर पर्यावरण बचाने का संदेश

ट्रैफिक नियमों का पालन और पर्यावरण बचाने का संदेश केवल सरकार के जिम्मे ही नहीं है बल्कि अच्छे शहरी होने के नाते सभी नागरिकों का फर्ज है इस बात को समझते हुए देहरादून की सड़कों पर जब ये बाइकर्स निकले तो सभी की चेतना पर्यावरण और ट्रैफिक नियमों के प्रति जा उठी।

पर्यावरण के सिपाही जब निकले स्पोर्ट्स बाईक पर होकर सवार

देहरादून की सुपरबाइक की एक कंपनी और तमतारा कैफे की ओर से पर्यावरण बचाओ अभियान के तहत बाइक रैली का आयोजन किया गया। यह बाइक रैली कावासाकी माजरा से शुरू होकर रेलवे स्टेशन, घंटाघर, राजपुर रोड, ओल्ड मसूरी रोड होते हुए राजपुर रोड के तमतारा कैफे तक आयोजित की गई। इस बाइक रैली में कावासाकी के 650 सीसी से लेकर 1100 सीसी तक के सभी मॉडलो को राइडर्स ने शामिल किया एवं पर्यावरण बचाओ और सड़क सुरक्षा जागरूकता का संदेश दिया। इस बाइक रैली में देहरादून के विभिन्न स्थानों से 25 बाइक राइडर्स शामिल हुए।

बाइकर्स ने दिया वृक्षारोपण का संदेश

तमतारा कैफे राजपुर रोड के मालिक सुनीता वात्सल्य और वरुण नरूला ने इस रैली को आयोजित करते हुए खशी जाहिर की और उन्होंने कहा कि हमारा कैफे हमेशा से सामाजिक कार्यों को बढ़ावा दे रहा है और हम पर्यावरण बचाओ, सड़क सुरक्षा जागरूकता, वृक्षारोपण, क्लीन दून- ग्रीन दून जैसे सामाजिक कार्यक्रमों के माध्यम से जन जागरूकता अभियान को लोगों तक पहुंचने का कार्य कर रहे हैं। हम देख सकते हैं कि देहरादून में विकास के कार्यों को लेकर राजपुर रोड, सहस्त्रधारा रोड, ओल्ड मसूरी रोड सभी जगह पर सड़क के किनारे छोटे बड़े पेड़ पौधे को काटा गया है एवं सड़क चौरीकरन का कार्य किया गया है। इन सभी वजहों से देहरादून भी धीरे-धीरे गर्म हो रहा है और पॉल्यूशन भी शहर में अधिक हो रहा है। इन सबसे बचने के लिए हमें पर्यावरण को बचाने में अहम योगदान देना होगा और अधिक से अधिक संख्या में पेड़ पौधे को इन क्षेत्रों में लगाना होगा। तमतारा कैफे कई संगठनों के साथ मिलकर देहरादून के माल देवता रोड पर काफी वृक्ष लगाया है एवं इस वर्ष हम बारिश के सीजन में भी देहरादून के विभिन्न क्षेत्रों में पौधारोपण का कार्य करेंगे।

जब राइडर्स बोले

वहीं बाइक रैली का नेतृत्व करते हुए विनय दरगन जो एक एकाउंटिंग प्रोफेशनल एवं राइडर है ने कहा कि “हमारे इस बाइक रैली का मुख्य उद्देश्य लोगों में पर्यावरण बचाव,नशे में वाहन चलाने से बचाना, वाहन चलाने वक्त यातायात नियमों का पालन करना का संदेश देने के साथ-साथ हम उत्तराखंड के सभी टूरिस्ट डेस्टिनेशन को सुरक्षित एवं साफ सुथरा रखने के लिए जन जागरूकता अभियान के लिए कार्य करते हैं। “

इस बाइक रैली में पीयूष, विनय, परितोष, नीति राज, सुशांत, शशांक, वर्धन, धनंजय, अभिनव, दशमेश, सुमित, सुधांशु, अभिषेक, रचित डोभाल, ध्रुव, निर्भय, अंकित, शांतनु, आशुतोष सिंह, प्रियांशु झा, प्रशांत, तनुज, ऋषभ, अभिनव गोयल शामिल हुए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top