सर्वोत्तम उत्तराखंड के धामी विजन को साकार करना ब्रिडकुल का लक्ष्य – एनपी सिंह , एमडी ब्रिडकुल

हिंदी दैनिक न्यूज़ वायरस के साथ विशेष साक्षात्कार

ब्रिडकुल को नयी ऊंचाइयों तक पहुँचाना लक्ष्य – एनपी सिंह

टनल और रोपवे में प्रदेश की शान बनेगा ब्रिडकुल – एमडी

स्ट्रक्चर में एमटेक और अब एमडी ब्रिडकुल बनना बड़ी ज़िम्मेदारी – एमडी

देहरादून : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं ये दशक उत्तराखंड का है तो वहीँ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी लक्ष्य बनाते हैं 2025 तक उत्तराखंड को सर्वोत्तम राज्य बनाने का इसके लिए सभी विभाग और अफसर योजनाओं को धरातल पर साकार करने में जुटे हैं। इसी कड़ी में अहम भूमिका है ब्रिज रोपवे टनल एंड अदर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ऑफ उत्तराखंड लिमिटेड यानी ब्रिडकुल की जिसका नेतृत्व कर रहे हैं बेहद अनुभवी इंजीनियर और लोक निर्माण विभाग में लम्बी सेवा देने वाले एनपी सिंह

हिंदी दैनिक न्यूज़ वायरस के साथ अपने विजन और सरकार के मिशन की रूपरेखा साझा करते हुए एमडी ब्रिडकुल ने विस्तार से बताया कि किस तरह आज ब्रिडकुल पहाड़ ली लाइफलाइन बनकर विकास और रोज़गार को रफ़्तार दे रही है और आने वाले चंद दिनों में ब्रिडकुल प्रदेश को नई पहचान देने में अहम भूमिका निभाने जा रही है।विजन 2025 को लेकर उनकी नियुक्ति और धामी सरकार की उम्मीदों पर खरा उतरने के सवाल पर एमडी एनपी सिंह कहते हैं कि उत्तराखंड राज्य के गठन के बाद से इस राज्य में अवस्थापना गतिविधियां तेज़ रफ़्तार से उड़ान भर रही है। इसमें मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और मार्गदर्शन में ऑल वेदर रोड, एनसीआर से डबल लेन कनेक्टिविटी, केदार घाटी का विकास, बद्रीनाथ में विकास कार्य जैसी विभिन्न परियोजनाएं के साथ-साथ नदी घाटों का विकास जैसी कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर काम चल रहा है। इस उड़ान का सारथि बन रहा है ब्रिजकुल और उसकी एक्सपर्ट टीम जिसका नेतृत्व करते हुए आज ब्रिडकुल राज्य को सर्वोत्तम प्रदेश बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।साल 2008 में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए स्थापित किया गया ब्रिडकुल आज राज्य को इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट में सहयोग कर निरंतर आगे बढ़ रहा है। उत्तराखंड के जल, जंगल और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए राज्य के सर्वांगीण विकास में कैसे नई तकनीक का समावेश कैसे किया जा सकता है इसके लिए भी एमडी एनपी सिंह का पहाड़ों में किये गए लम्बे सेवाकाल का अनुभव सरकार की योजनाओं को सफल बनाने में मददगार साबित हो रहा है। उनका कहना है कि राज्य सरकार की जो भी परियोजना है उसको समय गुणवत्ता के साथ पूरा करना प्रार्थमिकता है। जिसका ताज़ा उदाहरण नैनी सैनी हवाई अड्डे के विस्तारीकरण में मिला अवार्ड है। ऐसे में सीएम धामी के विजन को आगे बढ़ाना हम सबकी पहली ज़िम्मेदारी है।एमडी एनपी सिंह कहते हैं कि विभाग रोड से अब टनल निर्माण में शिफ्ट हो रहा है जिसमें पेड़ नहीं काटने पड़ेंगे और टनल निर्माण से आवागमन में समय भी कम लगेगा। इसलिए उनका फोकस हैं कि ब्रिडकुल की भूमिका प्रदेश में टनल निर्माण में भी मजबूती से बने। इसीतरह से रोपवे निर्माण में औली का प्रोजेक्ट पीपीपी मोड़ में कर रहे हैं। उन्होंने कहा की उनकी नयी नियुक्ति हुई है लेकिन जल्द ही वो आने वाले समय में पूरे राज्य में सड़क, पुल, रोपवे और टनल जैसे बुनियादी ढांचे का विकास करने में ब्रिडकुल को नयी पहचान देंगे और प्रदेश के लिए भविष्य में रोजगार सृजन में वृद्धि भी किया जायेगा।

इसमें कोई दो राय नहीं है कि बुनियादी ढांचे के तेज़ रफ्तार निर्माण से देवभूमि का तेज़ी से विकास संभव होगा और राज्य का सामाजिक और आर्थिक उत्थान होगा। लेकिन पहाड़ में निर्माण कार्यों में चुनौतियां भी सामने आती है ऐसे में अनुभवी इंजीनियर एनपी सिंह कैसे इससे निपटेंगे हिंदी दैनिक न्यूज़ वायरस के इस सवाल के जवाब में एमडी सिंह कहते हैं कि जब ब्रिडकुल की नियुक्ति हो रही थी तो निश्चित ही सरकार ने उनके अनुभव और कार्यों को आगे रखते हुए उन्हें ये पद और ज़िम्मेदारी दी है ऐसे में सीएम पुष्कर सिंह धामी के विजन को जल्द से जल्द धरातल पर साकार करना ही उनका लक्ष्य है।

एमडी एनपी सिंह ने कहा कि पर्यटन और धार्मिक यात्राओं वाले देवभूमि में कनेक्टिविटी के लिए योजनाबद्ध तरीके से विभिन्न सड़कों, पुलों, रोपवे और ढांचागत भवनों के निर्माण पार्किंग जैसी ज़रूरतों को पूरा करने के प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश में रोपवे निर्माण की अपार संभावनाएं हैं और ब्रिडकुल इसमें नोडल एजेंसी के रूप में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। अगर कोई चुनौती या समस्या सामने आती भी है तो उसको निपटाने में कोई ज्यादा मुश्किल नहीं आएगी। स्ट्रक्चर में एमटेक और अब एमडी जैसी अहम ज़िम्मेदारी निभा रहे एनपी सिंह बताते हैं कि टनल और ब्रिज निर्माण में उनके विशेष अनुभव का लाभ ब्रिडकुल को मिलेगा यही सोच कर सरकार ने उन्हें इस सीट पर बिठाया है जिसपर खरा उतरना उनकी सर्वोच्च प्रार्थमिकता है।

ब्रिडकुल के अनुभवी मुखिया एनपी सिंह दावा करते हैं कि उत्तराखंड सरकार ‘विकल्प रहित संकल्प गवर्नेंस नीति’ से कार्य कर रही है और इसी नीति का अनुसरण करके प्रदेश 2025 तक देश के अग्रणी राज्यों की श्रेणी में दर्ज होगा । इसके लिए ब्रिडकुल सीएम धामी के निर्धारित किये गए सभी लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए ठोस कार्य योजना के साथ आगे बढ़ रहा है और आने वाले दिनों में उन्हें इस दिशा में शानदार सफलता मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top