टाइम्स हायर एजुकेशन यूनिवर्सिटी इम्पैक्ट रैंकिंग में DIT विवि भारत में 17वे स्थान पर

देहरादून : टाइम्स हायर एजुकेशन-यूनिवर्सिटी इम्पैक्ट रैंकिंग – 2024 में डीआईटी यूनिवर्सिटी को पूरे भारत में 17वां स्थान मिला। डीआईटी यूनिवर्सिटी ने सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में उपलब्धि के लिए टाइम्स हायर एजुकेशन (THE -यूनिवर्सिटी इम्पैक्ट रैंकिंग 2024) में भाग लिया। डीआईटी यूनिवर्सिटी भारत के उन 96 संस्थानों में से एक है जिन्हें 2024 के लिए अंतिम रैंकिंग में शामिल किया गया है (कुल 1963 संस्थानों को अंतिम विश्वव्यापी रैंकिंग में शामिल किया गया था।

जानकारी देते हुए डी आई टी के कुलपति डॉ जी रघुरामा ने बताया कि डीआईटी यूनिवर्सिटी भारत के उन 96 संस्थानों में 17वें स्थान पर है जिन्हें रैंकिंग दी गई।

टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) इम्पैक्ट रैंकिंग दुनिया का पहला वैश्विक प्रयास है।  रैंकिंग में प्रत्येक व्यक्तिगत संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य (SDG) के लिए पैरामीटर शामिल हैं, साथ ही SDG 17 में उनके प्रदर्शन के साथ संयुक्त रूप से अपने सर्वश्रेष्ठ तीन व्यक्तिगत SDG श्रेणियों में विश्वविद्यालयों के प्रदर्शन के आधार पर समग्र रैंकिंग भी शामिल है। 2024 के संस्करण में 125 देशों/क्षेत्रों के 2,152 विश्वविद्यालयों का मूल्यांकन किया गया। विभिन्न एसडीजी (सतत विकास लक्ष्य) में डीआईटी विश्वविद्यालय की कुछ उपलब्धियाँ इस प्रकार हैं।

एसडीजी (सतत विकास लक्ष्य)-7 में डीआईटी विश्वविद्यालय सभी भारतीय संस्थानों में बारहवें स्थान पर है, जो स्थायी एनर्जी सर्विसेज को विकसित करने और बढ़ावा देने, और ऊर्जा बुनियादी ढांचे में निवेश को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। अभिनव अनुसंधान और व्यावहारिक अनुप्रयोगों के माध्यम से, विश्वविद्यालय ऊर्जा मिश्रण में विविधता लाने और स्वच्छ ऊर्जा संसाधनों तक सार्वभौमिक पहुँच में सुधार करने में महत्वपूर्ण योगदान देता है। विश्वविद्यालय न केवल स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों में अनुसंधान करता है, बल्कि ऊर्जा की खपत को कम करने और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के उपयोग को बढ़ाने के लिए परिसर-व्यापी पहल भी करता है।
 
एसडीजी (सतत विकास लक्ष्य)-6 में डीआईटी विश्वविद्यालय सभी भारतीय संस्थानों में आठवें स्थान पर है, जो कि किफायती पेयजल तक समान पहुँच, अपशिष्ट जल उपचार को बढ़ाने और जल संसाधनों के सतत प्रबंधन को सुनिश्चित करने को दर्शाता है। कठोर शोध और प्रभावी परिसर नीतियों के माध्यम से, विश्वविद्यालय पानी की कमी को दूर करता है और अपने संचालन और व्यापक समुदायों के भीतर जल उपयोग दक्षता बढ़ाने का प्रयास करता है। डीआईटी विश्वविद्यालय एसडीजी (सतत विकास लक्ष्य)-3 में सभी भारतीय संस्थानों में बीसवें स्थान पर है, जो सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज को आगे बढ़ाने, रोके जा सकने वाली मृत्यु दर को कम करने और नवीन अनुसंधान, व्यापक स्वास्थ्य सेवाओं और सामुदायिक आउटरीच कार्यक्रमों के माध्यम से सार्वजनिक स्वास्थ्य को बढ़ाने में सबसे आगे होने का प्रतीक है। विश्वविद्यालय मानसिक स्वास्थ्य सहायता और आवश्यक दवाओं और अन्य स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुँच जैसी प्रमुख स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करने में उत्कृष्ट है।
 
विश्वविद्यालय की उपलब्धि पर प्रकाश डालते हुए, कुलपति डॉ जी रघुराम ने कहा कि यह प्रतिष्ठित मान्यता सकारात्मक सामाजिक और आर्थिक प्रभाव पैदा करने के लिए डीआईटी विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता को उजागर करती है। उन्होंने इस शानदार उपलब्धि के लिए संकाय, कर्मचारियों और छात्रों को बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top