पीपलकोटी क्षेत्र के लिए बनेगी पेयजल योजना : सचिव दीपक कुमार

देहरादून :उत्तराखंड शासन में कार्यक्रम क्रियान्वयन सचिव दीपक कुमार गैरोला ने पीपलकोटी जीएमवीएन गेस्ट हाउस में अधिकारियों की बैठक लेते हुए विगत वर्ष 2023 में पीपलकोटी एवं जिले के अन्य क्षेत्रों में आपदा से हुई क्षति, राहत एवं पुनर्वास कार्यों की प्रगति समीक्षा की।

उन्होंने विभागीय अधिकारियों को आपदा प्रभावित क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं को यथाशीघ्र बहाल करने के निर्देश दिए।

सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता ने बताया कि नगर पंचायत पीपलकोटी क्षेत्र में विगत वर्ष बादल फटने के कारण तीन नालों में पानी का बहाव ओवरफॉल होने से कुछ लोगों के घर और दुकानों में मालवा घुस गया था। वहीं अगथला में एक व्यक्ति की मृत्यु हुई थी। तीनों नालों के सुरक्षात्मक कार्य हेतु डीपीआर तैयार कर शासन को भेजी गई थी। जिसमें से मेहर गांव से मायापुर एनएच तक आने वाले नाले की डीपीआर पर आपत्ति लगी हैं। आपत्ति का निराकरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नहर निर्माण में आ रही भूमि का अधिग्रहण भी किया जाना है, जिस हेतु तहसील स्तर पर समिति गठित की जानी है। जिस पर सचिव ने एसडीएम एवं सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि 27 अगस्त 2024 तक समिति गठित कर भूमि अधिग्रहण हेतु अग्रिम कार्रवाई शीघ्र पूरी की जाए।

जल निगम के अधिशासी अभियंता ने बताया कि पीपलकोटी क्षेत्र में पेयजल जल समस्या को दूर करने के लिए 28 करोड़ की पंपिंग पेयजल योजना का प्रस्ताव तैयार किया गया है। जिसमें टीएचडीसी डैम से नगर क्षेत्र को पेयजल आपूर्ति की जाएगी। प्रस्तावित डीपीआर में आपत्ति का निराकरण किया जा रहा है। सचिव ने निर्देश दिए कि आपत्ति का शीघ्र निराकरण किया जाए। पीपलकोटी क्षेत्र में पेयजल की समस्या का स्थायी समाधान होने तक पेयजल आपूर्ति की वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

सचिव ने नगर पंचायत पीपलकोटी, बिरही और भीमतला क्षेत्र तक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाने हेतु नगर पंचायत और जल निगम को संयुक्त सर्वेक्षण कर शीघ्र रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। सचिव ने विद्युत विभाग के अधिकारियों से पीपलकोटी क्षेत्र में विद्युत कटौती की समस्या के संदर्भ में भी जानकारी ली और विद्युत कटौती की समस्या को दूर करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले के हर क्षेत्र में समय-सयम पर जन अदालत का आयोजन करते हुए आम लोगों की शिकायतों का त्वरित निस्तारण किया जाए। सचिव ने नगर पंचायत के अधिकारियों को निर्देश दिए कि डोर-टू-डेार कूूडा क्लेक्शन और कूड़े का सोर्स सेग्रीगेशन किया जाए। नगर क्षेत्र को स्वच्छ एवं साफ बनाए रखने के लिए नगर वासियों को जागरूक किया जाए।

बैठक में उप जिलाधिकारी आरके पांडेय, विद्युत, जल निगम व सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता, नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी सहित सभी संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top