FIR नंबर- 155, जुर्म-बलात्कार, घटना स्थल- 5 स्टार होटल,देहरादून

मो सलीम सैफी
न्यूज़ वायरस नेटवर्क

आरोपी,15 साल का मंदबुद्धि नाबालिग और शिकायतकर्ता,शादीशुदा होटलकर्मी महिला

देहरादून,17 जून। 5 स्टार होटल में अगर बलात्कार की घटना हो जाए,आरोपी हो महज़ 15 साल का मंदबुद्धि नाबालिग लड़का और शिकायतकर्ता हो एक शादीशुदा महिला जो उसी होटल की कर्मचारी हो तो घटना को हम सनसनीखेज कह सकते है, ऐसे में अगर होटल प्रबंधन प्रेस के प्रवेश पर रोक लगा दे तो मामला संदिग्ध की परिधि में भी आ ही जायेगा,चलिए अब बात करते है विस्तार से।

राजधानी देहरादून के एक 5 सितारा होटल की एक शादीशुदा महिलाकर्मी जो पश्चिमी बंगाल के जलपाईगुड़ी की रहने वाली है, उसने संबंधित पुलिस थाने में एक तहरीर देकर आरोप लगाया है कि होटल में ठहरे 15 साल के एक नाबालिग लड़के ने उस महिला का उस वक्त बलात्कार कर दिया जब वो महिला लेडीज़ वाशरूम में अकेली थी और मोबाइल चार्जिंग पर लगा रही थी,मौका पाकर लड़का वाशरूम में घुसा,महिला से हाय हैलो करा,महिला ने एतराज़ किया तो आरोपी नाबालिग ने दरवाज़े को अंदर से बंद करके बलात्कार को अंजाम दिया,महिला रोई चिल्लाई,मदद मांगी मगर आवाज़ बाहर नहीं गई इसलिए कोई उसकी मदद नहीं कर पाया,लड़का अपराध पूर्ण करने के बाद भाग गया और महिला ने होटल प्रबंधन को अपराध से रूबरू कराया ,उसके बाद होटल प्रबंधन की जांच पड़ताल से मालूम चला कि आरोपी छत्तीसगढ़ के एक रईस खानदान से है और वो अपने परिवार के साथ लगभग 22 हज़ार रुपए प्रतिदिन किराए के कमरे में ठहरा हुआ है,सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर घटी इस घटना की सूचना शाम को 5 बजकर 41 मिनट पर संबंधित थाने को दी गई जो घटनास्थल से मात्र 5 किलोमीटर दूर है यानी लगभग 8 घंटे बाद पुलिस को पता चला कि छत्तीसगढ़ के एक रईस नाबालिग ने बंगाल निवासी एक 5 स्टार होटल कर्मी को अपनी कामुकता का शिकार बना लिया है,धारा 376 के तहत मामला दर्ज करके पुलिस हरक़त में आई, हरक़त में इतनी आई कि पहले से होटल प्रबंधन के पास बंधक नाबालिग आरोपी को पुलिस की कस्टडी में ले लिया गया,फिर पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए देर रात मेडिकल टेस्ट को औचरिकताएं भी निभा ली है।

इस मामले में एसएसपी देहरादून जन्मेजय खंडूरी ने बताया कि आरोप संगीन है और परिस्थितियां विरोधभासी लिहाज़ा पुलिस जांच पूर्ण होने पर ही सच्चाई सामने आयेगी,उन्होंने इस बात की पुष्टि की है कि आरोपी साक्ष्य के आधार पर 15 साल का नाबालिग है लेकिन शारीरिक दृष्टि से ऐसा प्रतीत नही हो रहा,इतना ज़रूर है कि आरोपी मानसिक तौर पर मंदबुद्धि भी प्रतीत हो रहा है ऐसे में जांच अधिकारी की रिपोर्ट आने तक बुनियादी तौर पर कुछ कहा नहीं जा सकता है लेकिन इतना ज़रूर है कि किसी भी बेगुनाह के साथ अन्याय नहीं होगा,जांच एकदम निष्पक्ष और कानून की मर्यादा के अनुरूप ही होगी दूसरी ओर होटल प्रबंधन के महाप्रबंधक ने इतना कहा कि जैसे ही उन्हें घटना का पता चला तो उन्होंने आरोपी को पकड़कर पुलिस के हवाले दिया और एफआईआर दर्ज करा दी,पुलिस जांच कर रही है। आरोपी के परिजनों से हमने सम्पर्क साधने का प्रयास किया लेकिन उनसे संपर्क नही हो पाया, न तो पुलिस ने और न ही होटल प्रबंधन ने उनके बारे में कोई जानकारी उपलब्ध कराई। निष्पक्ष पत्रकारिता के आधार पर कुछ सवाल इस घटना को संदिग्ध होने की तरफ इशारा कर रहे है।

कुछ जांच योग्य सुलगते सवाल.?

1.क्या 15 साल का एक रईस मंदबुद्धि नाबालिग लड़का एक 5 स्टार होटल के महिला वाशरूम में जाकर बलात्कार कर सकता है।

2.क्या शिकायतकर्ता होटलकर्मी शादीशुदा महिला को पूरे 5 स्टार होटल में मोबाइल चार्जिंग के लिए पॉवर सॉकेट कही नही मिला,जो मोबाइल चार्जिंग के लिए वाशरूम में रही।

3.जिस 5 स्टार होटल के एक कमरे का प्रतिदिन किराया 22 हज़ार से ज्यादा हो तो वहा ठहरने वाला करोड़पति से कम तो नहीं हो सकता और वो अपने माता पिता के साथ होते हुए क्या ऐसा अपराध अंजाम दे सकता है।

4.क्या ये संभव है कि भारी सुरक्षा व्यवस्था और सैकड़ों कर्मचारियों की आवाजाही के बीच महिला वाशरूम में ऐसी घटना हो जाए और कोई चीखने चिल्लाने की आवाज़ भी न सुन पाए यानी 5 स्टार होटल किसी भी महिला गेस्ट के लिए सुरक्षित नही ।

5.घटना सुबह 9 बजकर 30 मिनट और 5 किलोमीटर दूर संबंधित थाने को 5 बजकर 41 मिनट पर सूचना यानी विलंब सूचना का क्या कारण रहा।

6.कही किसी हाई प्रोफाइल शख्स को बचाने की स्क्रिप्ट तो नही लिखी गई या फिर सॉफ्ट टारगेट का तंत्रमंत्र

7.फाइव स्टार होटल के कमज़ोर और लाचार सुरक्षा तंत्र के फेल होने से गेस्ट कितने सुरक्षित है।

8.होटल में प्रेस के प्रवेश पर रोक,आरोपी और शिकायतकर्ता से मिलने पर होटल प्रबंधन द्वारा प्रतिबंध क्यों,होटल प्रबंधन की कार्यशैली पर सवालिया निशान की आहट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top