टेक्निकल एजुकेशन के साथ फॉरेन लैंग्वेज की हो पढ़ाई- सुबोध उनियाल

पॉलिटेक्निक रोजगार मेला

प्राविधिक शिक्षा विभाग की ओर से राजकीय पालीटेक्निक देहरादून में गढ़वाल मंडल के राजकीय पॉलिटेक्निक के छात्रों के लिए पित्थू वाला पॉलिटेक्निक में रोजगार मेले का आयोजन किया गया। रोजगार मेले में पहुंची 58 कंपनियों में छात्र-छात्राओं ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया।

रोजगार मिले के इस अवसर पर राज्य के प्राविधिक शिक्षा एवं वन मंत्री सुबोध उनियाल और विधायक विनोद चमोली ने पहुंच कर छात्रों का मार्गदर्शन किया।

उत्तराखंड में सबसे ज्यादा पॉलिटेक्निक और टेक्निकल कॉलेज

कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि राज्य के गठन के बाद से उत्तराखंड में आज जितने भी पॉलिटेक्निक और टेक्निकल कॉलेज हैं उतने हमारे पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश और हिमाचल के पास भी नहीं है। मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि हमें इस बात की खुशी है कि प्रतिवर्ष उत्तराखंड से हजारों बच्चे विभिन्न कंपनियों में नौकरी के लिए कैंपस प्लेसमेंट से ही लिए जा रहे हैं । उनियाल ने कहा कि हमारे राज्य के बच्चों को कॉलेज से टेक्निकल एजुकेशन की पढ़ाई करने के बाद भटकना नहीं पड़ रहा है और उनको सीधे यही से नियुक्त पत्र मिल रहा है। कैबिनेट मंत्री उनियाल ने कहा कि आज हमें टेक्निकल एजुकेशन के साथ ही छात्रों को फॉरेन लैंग्वेज भी पढ़ानी होगी जिससे कि उत्तराखंड का युवा न सिर्फ देश में नौकरी करेगा बल्कि विदेशों में उनके लिए पर्याप्त अवसर भी खुल जाएंगे उन्होंने कहा कि जल्द ही हमारी सरकार इन कॉलेज में फॉरेन लैंग्वेज की पढ़ाई के बारे में मसौदा तैयार करेगी। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का ज्ञान जरूरी है

मंत्री उनियाल ने छात्रों से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को सीखने पर जोर दिया उन्होंने कहा कि आने वाला जमाना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का है जिसको सीखना बेहद जरूरी है ताकि हमारे राज्य के नौजवान देश में ही नहीं बल्कि विश्व में किसी भी तकनीक से पीछे ना रहें, उन्होंने नौकरी के साथ-साथ खुद का बिजनेस और स्टार्टअप की शुरुआत करने की बात कहते हुए उत्तराखंड को बिजनेस हब बनने पर जोर दिया, कैबिनेट मंत्री उनियाल ने कहा कि बीते 2 सालों में राज्य में तकनीकी शिक्षा के विकास के लिए पॉलिटेक्निक कॉलेज को मजबूत करने के लिए 500 करोड रुपए का निवेश किया गया है। कैबिनेट मंत्री उनियाल ने कहा कि पिछले साल भी 64% पॉलिटेक्निक के छात्र-छात्राओं को विभिन्न कंपनियों में रोजगार मिल चुका है और इस साल हमारा टारगेट इससे भी कहीं ज्यादा का है। उनियाल ने कहा कि रोजगार में लेकर अंतिम वर्ष के कल 3550 छात्रों में से 1726 ने पंजीकरण कराया है और इसके साथ ही पिछले साल पास आउट 430 छात्र छात्राओं ने भी पंजीकरण कराया जबकि इस बार मेले में 58 कंपनियां आई हुई है।सुबोध उनियाल ने बढ़ते हुए तापमान पर चिंता जताते हुए सभी से वृक्षारोपण की अपील भी की उन्होंने कहा कि जब हम जिंदा रहेंगे तभी हमें रोजगार के बेहतर साधन उपलब्ध होंगे इसलिए प्रकृति और पर्यावरण को भी बचाना जरूरी है।

छात्रों का प्लेसमेंट

मालूम हो कि रोजगार मेले में आई हुई 58 कंपनियों में 800 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया जिनमें से 572 बच्चों को सेलेक्ट किया गया है। रोजगार मेले में 430 पूर्व छात्रों के पंजीकरण भी हुए इसके साथ ही ऑनलाइन प्लेसमेंट सेल के जरिए 648 काशीपुर रोजगार मेले के माध्यम से 382 और पॉलिटेक्निक स्तर से 607 युवाओं को अभी तक रोजगार उपलब्ध कराया गया है।

इस मौके पर विधायक विनोद चमोली ने छात्र-छात्राओं को नौकरी के साथ ही स्वरोजगार की स्थापना और नए स्टार्टअप उद्योग लगाने पर जोर देते हुए रोजगार मेले में उपस्थित छात्रों का मार्गदर्शन किया। चमोली ने कहा कि राज्य के युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top