अगर आप सर्दियों में घूमने की कर रहे है, प्लानिंग तो आ जाइये उत्तराखंड।

घूमने का असली मजा तो सबसे ज्यादा सर्दियों में ही आता, इस बात से तो आप भी सहमत होंगे और हो भी क्यों न, इस दौरान न पसीने टपकने की चिंता होती है और न ही किसी और चीज़ की। विंटर्स में आप जैकेट्स पहनकर कहीं भी पूरा दिन घूम सकते हैं और अगर ऐसे में बर्फ और मिल जाए, तो वाह सोने पर सुहागा वाली कहावत पूरी हो जाती है। अगर आप भी इन सर्दियों में बर्फ वाली कोई ठंडी जगह देख रहे हैं, तो चलिए आपको उत्तराखंड की उन खूबसूरत जगहों के बारे में बताते हैं, जहां विंटर्स पर बर्फ ही बर्फ पड़ती है।  1. औली अगर आप  औली  जा रहे हो तो सबसे पहले तो वहां की खूबसूरती का आनंद उठाना चाहिए। अगर आपको ट्रेकिंग करने का शौक है. तो औली में ज्यादा नहीं लेकिन छोटे-छोटे ट्रेक पॉइंट है. जहां पर आप ट्रैक कर सकते हैं। इसके अलावा यहां पर काफी स्पोर्ट्स एक्टिविटी भी है। यहां पर आप बर्फ में गाड़ी चला सकते हैं और स्लेज भी कर सकते हैं। नवंबर से मार्च के बीच यहां हर टूरिस्ट का तांता लगा रहता है. दिसंबर से जनवरी के बीच यहां आए दिन स्नोफॉल होती रहती है.

2. धनोल्टी ,  गढ़वाल हिमालय श्रृंखला की तलहटी में मौजूद धनोल्टी एक जादुई हिल स्टेशन है। यह भारत की राष्ट्रीय राजधानी के करीब है. और समुद्र तल से 2286 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां आप ऊंचे-ऊंचे हिमालय के खूबसूरत नजारों का भरपूर मजा ले सकते हैं। सर्दियों में बर्फबारी का मजा लेने के लिए एक बार आपको धनोल्टी भी जरूर जाना चाहिए।

3.मसूरी,   पहाड़ो की रानी मसूरी फेमस हिल स्टेशन तो हमेशा से ही पर्यटको का सबसे  पसंदीदा रहा है, लेकिन बर्फबारी के दौरान यहां की खूबसूरती और भी निखर कर सामने आती हैं। सफेद बर्फ की चादर में लिपटी मसूरी जन्नत सी नजर आती है। या यूं कह सकते हैं।  सर्दियों में बर्फ का मजा लेना है तो  मसूरी एक बेहतर च्वाइस है।

4.  रानीखेत : स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा से लेकर पैराग्लाइडिंग और आसपास के अद्भुत नज़ारो का आनंद लेने के लिए आप अपने दोस्तों के साथ रानीखेत जा सकते हैं। कैंपिंग और ट्रेकिंग जैसी साहसिक गतिविधियों के लिए ये जगह भी काफी एडवेंचर है। झूला देवी मंदिर, भालू बांध और सेब का बगीचा यहां के सबसे प्रसिद्ध स्थान हैं।

5 . चोपता : सर्दियों में चोपता भी किसी बर्फ़बारी वाली जंगओ से काम नहीं , यहां की बर्फबारी को देखने के लिए दूर दूर से  लोग आते है। विंटर्स में यहां पहाड़ बर्फ की चादर से ढक जाते हैं। और तो और हरियाली भी सफेद पेंट की तरह दिखने लगती है। यहां का आकर्षण देख कर ,लोगों का दिल खुश हो जाता है। प्रकृति के सामने बनाए गए यहां के रिजॉर्ट में रहना भी किसी लग्जरी होटल से कम नहीं है। कार्तिक स्वामी मंदिर, कोटेश्वर मंदिर, चंद्रशिला ट्रेक और देवरिया ताल यहां के प्रमुख आकर्षण हैं, जिन्हें आपको एक बार जरूर देखना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top