उत्तराखंड: 18 से 20 अक्टूबर तक हरिद्वार में अंतरराष्ट्रीय मशरूम फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है

 

उत्तराखंड: 18 से 20 अक्टूबर तक हरिद्वार में अंतरराष्ट्रीय मशरूम फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है, जबकि अगले माह 17 से 19 नवंबर तक ज्योलीकोट (नैनीताल) में अंतरराष्ट्रीय हनी फेस्टिवल होगा।

कृषि कल्याण मंत्री सुबोध उनियाल ने ये जानकारी दी। उन्होंने बताया कि देहरादून में हुए अंतरराष्ट्रीय एप्पल फेस्टिवल के जरिये उत्तराखंड के सेब की देश-दुनिया में ब्रांडिंग की गई। इसी क्रम में मशरूम व हनी (शहद) की ब्रांडिंग की दिशा में कदम बढ़ाए गए हैं। इन दोनों क्षेत्रों में रोजगार, स्वरोजगार की अपार संभावनाएं हैं। मशरूम उत्पादन में उत्तराखंड देश में सातवें स्थान पर है,

जिसे पहली पायदान पर लाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। हरिद्वार में होने वाला अंतरराष्ट्रीय मशरूम फेस्टिवल इसमें बड़ी भूमिका निभाएगा।  इस दौरान उत्तराखंड में मशरूम उत्पादन को बढ़ावा देने के साथ ही मार्केटिंग के लिए क्या-क्या रणनीति अपनाई जा सकती है, इस पर मंथन होगा। उन्होंने यह भी कहा कि मौनपालन पर भी खास फोकस किया गया है। इससे शहद, बी-पोलन समेत अन्य उत्पादों से किसानों की आय दोगुना हो सकती है।

ज्योलीकोट में होने वाले अंतरराष्ट्रीय हनी फेस्टिवल में उत्तराखंड में उत्पादित शहद समेत अन्य उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा। साथ ही देश-विदेश के विशेषज्ञों के साथ मंथन होगा। टीवी न्यूज़ वायरस की टीम ने अंतरराष्ट्रीय मशरूम फेस्टिवल में लोगो  से बात की लोगो ने सरकार को अंतरराष्ट्रीय मशरूम फेस्टिवल करने के लिए सराहा और अपील की भविष्य  में  ऐसे ही फेस्टिवल होते रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top