नैनीताल : शनिवार-रविवार खुद की कार से नहीं जा पाएंगे कैंची धाम, शुरू की जा रही हैं ये सेवा 

नैनीताल : उत्तर भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। वीकेंड में लोग घूमने की प्लानिंग करते हैं तो लोग धार्मिक स्थलों पर जाते हैं। अगर इस वीकेंड में आप धर्म नगरी उत्तराखंड जाने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए जरूरी हो सकती है। कैंची धाम में इस वीकेंड श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ जाएगी जिसके लिए ट्रैफिक को सुचारू ढंग से चलाने के लिए विशेष ट्रैफिक नियम लागू किए हैं। जिसके तहत निजी वाहनों के संचालन पर भी रोक लगा दी है।

श्रद्धालु की संख्या को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने बैठक की। जिसके बाद तय किया गया कि कैंची धाम जाने के लिए हरिद्वार रेलवे स्टेशन समेत पांच जगहों पर शटल सेवा शुरू की जाएगी। यही नहीं स्थानीय प्रशासन ने भवाली और खरैना से निजी कार के संचालन पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।

गौरतलब है कि स्थानीय प्रशासन की प्रतिबंध के बाद श्रद्धालुओं को अपने गंत्व्य तक पहुंचने के लिए शटल सेवा का इस्तेमाल करना होगा। बता दें कि एसपी यातायात हरबंस सिंह ने बीते दिन अधिकारियों संग बैठक कर इस शनिवार और रविवार को हल्द्वानी रेलवे स्टेशन से शटल सेवा के तौर पर बस और नैनी बैंड प्रथम से टैक्सी व बस तथा सैनेटोरियम से टैक्सी व बस, नगर पालिका मैदान से टैक्सी वहीं खैरना से कैंची धाम के लिए शटल सेवा व टैक्सी का संचालन किया जाएगा।

स्थानीय प्रशासन के इस ट्रैफिक नियम के बाद पर्यटकों और श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना कम करना पड़ेगा। प्रशासन पर्यटकों और श्रद्धालू से अपील भी कर रहा है कि वह प्रशासन के लिए ट्रैफिक प्लान को देखने के बाद ही यात्रा करें। इसके साथ ही प्रशासन ने यह भी अपील की है कि केमू स्टेशन से शटल सेवा का उपयोग करें, जिससे मुख्य मार्गों पर वाहनों की आवाजाही कम हो।

आप कैंची धाम यानी नीम करौली बाबा के यहां जाने का प्लान बना रहे हैं तो और सही समय के बारे में सोच रहे हैं तो मार्च से लेकर जून तक नीम करौली बाबा के दर्शन के लिए सबसे उपयुक्त समय है। इसके अलावा आप सितंबर से नवंबर के बीच भी जा सकते हैं। इन महीनों में कैंची धाम का मौसम सुहाना होता है और आश्रम के आसपास का प्राकृतिक परिवेश सफर के लिए बेहतर रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top