कांवड़ यात्रा के दौरान अलर्ट है उत्तराखंड पुलिस – शरारती तत्वों की खैर नहीं

न्यूज़ वायरस के लिए महविश की रिपोर्ट

उत्तराखंड की धर्मनगरी हरिद्वार में कांवड़ के दौरान कांवड़ियों का सैलाब उमड़ेगा। ऐसे में शांति , सुरक्षा और सौहार्द बनाये रखा सबसे बड़ी ज़रूरत है। देश में कई जगहों पर हाल ही में हुए सांप्रदायिक उन्माद और तनाव को कांवड़ मेले से दूर रखना सरकार और पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है. 14 जुलाई से हरिद्वार में शुरू होने जा रहे कांवड़ मेले को सकुशल संपन्न कराने और संप्रदायिक घटनाओं से बचाने के लिए पुलिस और प्रशासन खासा सतर्कता बरत रहा है. इस चुनौती से निपटने के लिए पुलिस ने खुफिया तंत्र को सक्रिय कर दिया है.

वहीं पुलिस सामाजिक रूप से सक्रिय रहने वाले लोगों, व्यापारियों और साधु-संतों के साथ चर्चा और अन्य लोगों को जागरूक करने कवायद कर रही है. कावड़ यात्रा के दौरान कोई संप्रदाय विशेष पर टिप्पणी करने वाले और भड़काऊ गाने ना बजाएं इस पर पुलिस की खास नजर रहेगी. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि जो भी माहौल खराब करने का प्रयास करेगा उस पर सख्त एक्शन होगा.

हरिद्वार के एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार सिंह ने मीडिया को जानकारी दी है कि स्थानीय पुलिस कांवड़ आयोजन पर लगातार होमवर्क कर रही है। इंटेलिजेंस विंग को एक्टिव कर दिया गया है. हर एक थाने को निर्देशित भी किया गया है कि आप अपने अपने क्षेत्र में जो संभ्रांत व्यक्ति हैं, उनसे मीटिंग कर लें, लोगों को जागरूक और अपील करें कि कावंड यात्रा को सकुशल संपन्न कराने में सहयोग करें.’ वहीं यात्राओं के दौरान भड़काऊ गानों को लेकर सवाल पर उन्होंने कहा कि ऐसी चीज़ों को नियंत्रित करने के लिए हमलोगों का पूरा प्रयास रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top