चेक काटते समय कॉर्नर पर क्यों खींची जाती हैं दो लकीरें 

जब भी आप किसी बैंक में अपना अकाउंट खुलवाते हैं तो बैंक की तरफ से आपको एक पासबुक और एक चेक बुक दी जाती है. पास बुक में आपके ट्रांजेक्शन की जानकारी होती है और चेक बुक से चेक लेकर आप इसका इस्तेमाल पेमेंट के लिए कर सकते हैं. जब भी चेक से पेमेंट किया जाता है तो इसमें प्राप्तकर्ता का नाम, बैंक डिटेल्स के साथ कितना अमाउंट ट्रांसफर करना है, ये जानकारी दी जाती है और साइन किए जाते हैं. इसके अलावा चेक के कॉर्नर पर दो लकीरें खींची जाती हैं. क्‍या आपने कभी सोचा है कि ये लकीरें क्यों खींची जाती हैं? आइए आपको बताते हैं।

चेक के बायीं ओर कोने पर खींची गई दो बराबर की रेखाएं किसी डिजाइन के लिए नहीं खींची जाती, बल्कि इनका निश्चित अर्थ होता है. इन लाइनों का मतलब होता है अकाउंट पेयी ओनली यानी अकाउंट में भरा हुआ अमाउंट सिर्फ उसी व्यक्ति को प्राप्त हो, जिसके नाम से चेक काटा गया है. कई बार लोग चेक पर खींचीं गई इन लाइनों के बीच में Account Payee या A/C Payee लिख भी देते हैं. अकाउंट पेयी चेक को कोई अन्‍य व्‍यक्ति कैश नहीं करवा सकता. सिर्फ उसी व्यक्ति के अकाउंट में चेक में भरा गया अमाउंट ट्रांसफर किया जाएगा, जिसके नाम पर चेक काटा गया है।

अगर चेक के कोनों पर खींची गई लाइनों के बीच में  A/C Payee न लिखा जाए, तो इस चेक को क्रॉस्ड चेक कहा जाता है. क्रॉस्ड चेक के पीछे साइन करके Cheque Enduring की मदद ली जा सकती है. लेकिन अकाउंट पेयी लिखने के बाद चेक को Endorse नहीं किया जा सकता. दरअसल अगर चेक का Payee बैंक जाने की स्थिति में न हो, तो वो किसी अन्य व्यक्ति को भी पैसा पाने के लिए अधिकृत कर सकता है. इस प्रक्रिया को Cheque Endorsement कहा जाता है और इस चेक को एन्‍डोर्सड चेक कहते हैं. जब चेक को Endorse किया जाता है तो इसके पीछे साइन करके देना जरूरी होता है. इस स्थिति में चेक की मदद से पैसे प्राप्त करने वाला व्यक्ति उन पैसों को किसी अन्‍य अकाउंट में भी ट्रांसफर करवा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top