सीलिंग फैन की पंखुड़ी एक तरफ क्यों होती हैं झुकी

घर में भले ही कूलर या एसी मौजूद हो. लेकिन, तुरंत गर्मी से राहत पाने के लिए लोग सीलिंग फैन का ही इस्तेमाल करते हैं. सीलिंग फैन का इस्तेमाल गर्मी ही नहीं बल्कि लगभग सभी मौसमों में किया जाता है. इसलिए घरों में सीलिंग फैन होना आम बात है. लेकिन आपने कभी सीलिंग फैन की पंखुड़ी को ध्यान से देखा हो तो आपने नोटिस किया होगा कि इसकी पंखुड़ी एक तरफ थोड़ी सी झुकी हुई होती हैं. आखिर ऐसा क्यों होता है? अगर आपको इसके बारे में पता नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसके बारे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं.

आपको बता दें कि अगर ये पंखुड़ी जरा भी डिस्टर्ब हो जाए तो सीलिंग फैन ठीक से काम करना बंद कर देता है और गर्मी हो या सर्दी फिर आपको इसकी हवा में मजा आना बंद हो जाएगा. ऐसे में अगर आपके फैन की पंखुड़़ी भी डिस्टर्ब हो गई हैं, तो इन्हें आपको इसे तुरंत ठीक करा लेना चाहिए, क्योंकि पंखुड़ी की इस बनावट का हवा के साथ बहुत पुराना संबंध है.

सीलिंग फैन की पंखुड़ी क्यों झुकी होती है

सीलिंग फैन में आमतौर पर तीन पंखुड़ी दी जाती हैं, जिनके बीच में बराबर का स्पेस दिया जाता है. वहीं तीनों ही पंखुड़ी एक तरफ से थोड़ी उठी और एक तरफ थोड़ी झुकी हुई होती है. अपनी इसी शेप की वजह से पंखुड़ी फैन के चलने पर नीचे की ओर तेजी से प्रेशर के साथ हवा थ्रो करती है और आपको गर्मी में राहत मिलती है. अगर फैन की पंखुड़ी इस शेप में नहीं रहेगी, तो आपको हवा नहीं मिलेगी. अगर आपके पंखे की पंखुड़ी पर गंदगी जमा हो गई है, तो ये तेज हवा देना बंद कर देगा, जिसके चलते आपके रूम में कूलर और एयर कंडीशनर की कूलिंग प्रॉपर डायवर्ट नहीं होगी. ऐसे में आपको तेज गर्मी से राहत नहीं मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top