डोईवाला में 100 फीट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज के लिए कैबिनेट मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने भूमि पूजन किया

शहीद दुर्गा मल्ल कि 78 वी पुण्यतिथि के अवसर पर कैबिनेट मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल ने डोईवाला चौक पर शहीद मेजर दुर्गा मल्ल की मूर्ति और 100 फीट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज की स्थापना के लिए भूमि पूजन कर शिलान्यास किया। इस मौके पर शहीद के बलिदान को नमन करते हुए उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए।

गुरुवार को आयोजित कार्यक्रम का शिलान्यास कर कैबिनेट मंत्री डा. प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि शहीद दुर्गा मल्ल शुरू से ही स्वाभिमानी, मेहनती, और देश समर्पित रहे। नमक कानून का उल्लंघन करने के लिए महात्मा गांधी द्वारा शुरू किए गए दांडी मार्च से दुर्गामल्ल के हृदय में देशभक्ति की भावना जन्म लेने लगी, जिसने उन्हें स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। वहीं से ही दुर्गामल्ल से महात्मा गांधी के नेतृत्व में भारत की आजादी का स्वप्न देखा था।डा. अग्रवाल ने कहा कि शहीद दुर्गामल्ल गोरखा समाज की दुर्दशा देखकर सदैव चिंतित और बेचैन रहते थे। वह हरवक्त देश की पराधीनता और दयनीय दशा के प्रति भी अत्यंत चिंतित रहा करते थे। डा. अग्रवाल ने कहा कि उनकी चिंता ने ही उन्हें 18 वर्ष की आयु में गोरखा राइफल्स की बटालियन में भर्ती करवा दिया।

डा. अग्रवाल ने कहा कि शहीद दुर्गामल्ल न सिर्फ आजाद हिंद फौज में स्वयं शामिल हुए बल्कि अपने सहयोगियों को भी इसमें आने के लिए प्रेरित किया। उनकी देशभक्ति और देश के प्रति कर्तव्य भावना तथा उनके शौर्य को देखते हुए उन्हें आजाद हिंद फौज में मेजर की जिम्मेदारी सौंपी गई। डा. अग्रवाल ने बताया कि शत्रुओं से लोहा लेते वक्त उन्हें पकड़ लिया गया।डा. अग्रवाल ने बताया कि वीर दुर्गामल्ल का एकमात्र उद्देश्य भारत को आजाद कराना था। उन्होंने सामने ब्रिटिश अधिकारियों की एक न चली। जिसके चलते ब्रिटिश अधिकारियों ने उन्हें 25 अगस्त 1944 को फांसी के तख्ते पर चढ़ा दिया। डा. अग्रवाल ने कहा कि मात्र 31 वर्ष की आयु में शहीद दुर्गा मल्ल ने अपने प्राणों की आहूति दी और अमर हो गए।

इस अवसर पर डोईवाला विधायक बृज भूषण गैरोला, नगर पालिका अध्यक्ष डोईवाला सुमित्रा मनवाल, अधिशासी अधिकारी उत्तम सिंह नेगी, अवर अभियंता आशीष ममगाई, शहीद दुर्गा मलके पारिवारिक सदस्य पद्मा मल्ल, गोरखाली सुधार सभा के अध्यक्ष पदम सिंह थापा, अध्यक्ष वीर गोरखा कल्याण समिति कमल थापा, विशाल थापा, सूर्य विक्रम शाही, पंडित शालीग्राम, ईश्वर अग्रवाल, गगन नारंग, सभासद मनीष धीमान, बलविंदर सिंह, हिमांशु राणा, नरेश मनवाल, संगीता डोभाल, प्रियंका मनवाल, राजेश भट्ट, संदीप नेगी, प्रदीप नेगी, ईश्वर सिंह, लक्ष्मी कौशल, रेणु, गौरव मल्होत्रा, गीता खत्री, अब्दुल कादिर, तौफीक अली, शिवानी, सुनीता सैनी, दीपिका नेगी, सुषमा कोठारी सहित स्थानीय लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top