12वीं के बाद कौन से कॉलेज में जाए इसकी है टेंशन? यहां देखें बेस्ट कॉलेज की लिस्ट

वैसे तो इस जनरेशन के बच्चे एडवांस में ही तैयारी कर के चलते है की उनको क्या बनना है। वह पहले से प्लनेड कर के चलते है अपनी हर चीजों को पर फिर भी कहीं न कहीं उनको अपना कॉलेज चयन करने में परेशानी जरूर आती है इसलिए हम लाए है बेस्ट कॉलेज की लिस्ट जिससे आपको आपका कॉलेज चयन करने में थोड़ी मदद मिलेगी।देश भर के अलग अलग राज्यों के बोर्ड द्वारा 10वीं बोर्ड परीक्षा  और 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट को जारी किया जा चुका है. हालांकि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट का अब भी इंतजार जारी है. 12वीं पास छात्रों के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह होती है कि उनके लिए कौन सा कोर्स बेस्ट है. साथ ही कौन सा कॉलेज उनके लिए बेस्ट होगा. ऐसे में हम आपको ऐसे कॉलेजों के बारे में बताने वाले हैं जो साइंस, आर्ट्स  और कॉमर्स स्ट्रीम  के लिए काफी अच्छे हैं.

यहां जानें बेस्ट कोर्सेस और उनके लिए बेस्ट कॉलेजों की संख्या.

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसमेडिकल फील्ड में अच्छे कॉलेज तलाश रहे छात्र ध्यान दे कि AIIMS से अच्छे कॉलेज का विकल्प देश में नहीं है. अगर आप मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो यह कॉलेज 12वीं के बाद आपके लिए अच्छा ऑप्शन है.

हिंदू कॉलेज

यह कॉलेज साइंस और आर्ट्स दोनों के लिए ही बेहतरीन कॉलेज है. 12वीपास कर चुके छात्र जो आर्ट्स या साइंस के क्षेत्र में करियर के विकल्प तलाश रहे हैं वे इस कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं. यह कॉलेज दिल्ली में स्थित है.

श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्सयह कॉलेज कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों के लिए अच्छा विकल्प है. 12वीं पास कर चुके छात्र इस कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं.

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशनकक्षा 12वीं की पढ़ाई के बाद पत्रकारिता के क्षेत्र में करियर बनाने की इच्छा रखने वाले छात्र ध्यान दें कि आप IIMC में एडमिशन करा सकते हैं. पत्रकारिता के क्षेत्र में इस संस्थान की काफी अहम भूमिका रही है.

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजीअगर आप फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाने की तलाश कर रहे हैं तो आप NIFT में दाखिला ले सकते हैं जो देश के बेस्ट कॉलेजों में से एक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top