Flash Story
एसएसपी लोकेश्वर सिंह के निर्देशन में पौड़ी पुलिस ने चलाया अतिक्रमण हटाओ अभियान
चारधाम यात्रा के प्रभारी सचिव आर राजेश कुमार ने सम्हाला मोर्चा
बच्‍चे ही नहीं, समर वेकेशन में मांएं भी जरूर सीख लें ये जरूरी काम
ऋषिकेश मे स्ट्रांगमैन बनकर चमका बिलारी का मोहम्मद कैफ बना ओवरऑल चैंपियन, जीता गोल्ड
सावधान : ATM पर अब नए तरीके से हो रही है ठगी
इस गांव को देखने के बाद भूल जाएंगे नैनीताल-मसूरी की सुंदरता 
उत्तराखंड : मसूरी रोड पर खाई में गिरी थार , 2 की मौत 3 लोग गंभीर रूप से घायल
डीएम सोनिका ने ऋषिकेश में बनाए गए चारधाम यात्रा ट्रांजिट कैंप पंहुचकर व्यवस्थाओं का लिया जायज़ा
बाइक रैली:दून की सड़कों पर पर्यावरण बचाने का संदेश

सचिव दीपक कुमार प्रशासनिक व्यवस्थाओं को लेकर गंभीर, स्वच्छता,साइबर अपराध विकास कार्यों पर दिए निर्देश

आग की घटनाओं पर त्वरित सूचना तंत्र का हो इस्तेमाल

जंगली जानवरों से फसलों की सुरक्षा, लोगों को जाम से मिले निजात

मानसून सीजन से पहले गड्ढा मुक्त सड़कें, साइबर अपराध पर लगे लगाम

सचिव क्रिन्यावायन उत्तराखंड दीपक कुमार ने नैनीताल की प्रगति के बारे में नैनीताल क्लब सभागार में अधिकारियों के साथ नगर की प्रगति के बारे में सवाल-जवाब करते हुए समीक्षा बैठक की। सचिव ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के दिशा निर्देशों के अनुपालन में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

सचिव दीपक कुमार ने आग लगने की घटनाओं की सूचना
तुरंत देने के लिए आकाशवाणी ,कम्युनिटी रेडियो और दूरदर्शन का इस्तेमाल करने की सबसे प्राथमिक जरूरत के निर्देश अधिकारियों को दिए। सचिव दीपक कुमार मानसून सीजन आने से पहले गड्ढा मुक्त हों सड़कें, अपराध पर लगाम, साइबर अपराधों पर जनता जागरूक हो ,आवारा पशुओं से ना हो दुर्घटना, स्वच्छता , फसल सुरक्षा जनहित और विकास कार्यों लेकर गंभीर नजर आए। सचिव ने नैनीताल क्लब सभागार में जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में अधिकारियों को वनाग्नि सुरक्षा, मानसून सीजन की तैयारी, जल जीवन मिशन, गड्ढा मुक्त सड़कों की प्रगति, स्वास्थ्य विभाग, पोषण आभियान, विद्यालयों में शौचालयों की स्थिति,साइबर अपराधों, ड्रग्स फ्री उत्तराखंड, जंगली जानवरों से फसल सुरक्षा ,कृषि बीमा, मानसखंड माला , विनिवेश सम्मेलन में आए प्रस्तावों की ग्राउंडिंग की प्रगति,इंडस्ट्रियल पार्कों में निवेश की प्रगति आदि मामलों पर गहन मंथन और समीक्षा की।

आवारा पशुओं से ना लगे जाम

सचिव ने आगामी टूरिस्ट सीजन को देखते हुए हल्द्वानी में यातायात को सुगम करने के लिए हल्द्वानी समेत आस पास इलाकों में आवारा पशुओं के कारण सड़क दुर्घटना और जाम की स्थिति के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि लोगों को आवाजाही में परेशानी का सामना करना पड़े इसलिए नगर निगम और संबंधित विभाग के अधिकारियों को अतिशीघ्र निर्माणाधीन गौशालाओं को तैयार करने के निर्देश दिए।मानसून से पहले दुरुस्त हो व्यवस्था

सचिव ने सिंचाई विभाग, नगर निगम , लो नि वि के अधिकारियों को मानसून से पहले नालियों के साफ सफाई, झाड़ी कटान के निर्देश दिए।

अपराध से सचेत रहने के लिए जागरूकता कार्यक्रम किए जाएं आयोजित

सचिव दीपक कुमार क्राइम कंट्रोल के लिए पुलिस प्रशासन से एक से तीन साल या उससे अधिक लंबित मामलों की जानकारी और उन पर की गई कार्यवाही की विस्तृत समीक्षा करी ,भय मुक्त समाज,साइबर अपराध को रोकने के लिए अधिकारियों, आम जनमानस एवं स्कूली छात्रों को जागरूक करने हेतु स्कूलों-कालेजों, एवम सार्वजनिक स्थानों में नुक्कड नाटक एवम अधिकारियों एवम आम जनता के साथ बैठकों के माध्यम से जागरुकता अभियान चलाने को कहा। सचिव ने ध्यान दिलाया कि डिजिटल युग होने के कारण साइबर अपराध के मामले ज्यादा प्रकाश में आ रहे हैं जिनको रोकने के लिए अवेयरनेस जरूरी है साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री धामी के ड्रग्स फ्री उत्तराखंड के संदेश सख्ती से लागू किये जाने के दिशा निर्देश दिए ।

स्वास्थ्य विभाग को आयुष्मान कार्ड बनाने की बात कही। जिस पर प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि अब तक कुल 7 लाख 50 हजार में से 5 लाख तीन हजारों लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाएं गए हैं। सचिव दीपक कुमार ने कहा कि आयुष्मान कार्ड या आधार कार्ड बनाने के लिए यदि आवश्यकता हो तो हर दो सप्ताह में दूरस्थ क्षेत्रों में शिविर लगाने आवश्यक है, जिससे की लोगों की समस्या का आसानी से समाधान किया जा सके।

सचिव दीपक कुमार ने जल जीवन मिशन,सड़क, विद्युत आदि लंबित कार्यों को मानसून से पहले पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने पर्यटन विभाग के अधिकारियों को होम स्टे और मुक्तेश्वर, रामगढ़, रामनगर, भीमताल आदि इलाकों में डेस्टिनेशन वेडिंग प्वाइंट चिन्हित करने के निर्देश दिए। जिससे पर्यटन को बढ़ावा के साथ स्थानीय लोगों को बेहतर रोजगार मिल सके । उन्होंने वन पंचायतों में आग से बचाव के लिए स्थानीय जनता से समन्वय स्थापित करते हुए ठोस योजनाएं बनाने की बात कही। उन्होंने सभी विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी विभाग के अधिकारी शासन या निदेशालय में प्रेषित अपने विभाग के प्रकरणों की कार्य प्रगति को देखें और यदि कहीं समस्या आ रही हो तो जिलाधिकारी के माध्यम से भी शासन में पत्राचार करें । जिससे की जिलों के कार्यों की योजनाएं तेजी से से आगे बढ़ सके।

स्वयं सहायता समूह के जरिए स्वरोजगार को बढ़ावा

सचिव दीपक कुमार ने स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की गुणवत्ता जांच और सिलाई आपरेटर, स्मार्ट फोन असेंबलिंग,डाटा इंट्री आपरेटरों को बेहतर ठंग से प्रशिक्षण देने की बात भी कही उन्होंने कहा कि महिला समूह आत्मनिर्भर और स्वरोजगार को ज्यादा से प्राथमिकता दी जाए।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अशोक कुमार पांडे,एस पी सिटी हरबंस सिंह, उप प्रभागीय वनाधिकारी राजकुमार,एपी डी चंद्रा फर्त्याल, जिला विकास अधिकारी, प्रभारी सीएमओ श्वेता भंडारी, सीईओ जे एम सोनी, जिला कार्यक्रम अधिकारी अनुलेखा बिष्ट , अपर संखाधिकारी कमल मेहरा समेत सभी विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

वनाग्नि सूचना तंत्र मजबूत हो

समीक्षा बैठक के साथ ही सचिव दीपक कुमार ने वनाग्नि से प्रभावित क्षेत्रों पाइंस एवं लडियाकांठा इलाकों का दौरा भी किया और वन विभाग के अधिकारियों को गर्मी के मौसम को देखते हुये अपने सूचना तंत्र को और मज़बूत करने, अधिक संख्या में फायर वाचर रखने एवं आकाशवाणी, दूरदर्शन, कम्यूनिटी रेडियो इत्यादि प्रचार माध्यमों से आमजन में सूचना प्रसारित कर अग्नि संबंधी घटना की सूचना प्राप्त करने हेतु टोल फ्री नंबर भी सूचित करने का निर्देश दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top