अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर खुले यूपी के सभी स्कूल, छात्र-छात्राओं ने अपने शिक्षकों के साथ किया योग ,

“अरशद मलिक, न्यूज़ वायरस नेटवर्क”

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राज्य के सभी स्कूलों को एक दिन के लिए खुला रखने का निर्देश दिया थे . इससे प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक विद्यालयों के बच्चे विभिन्न योग गतिविधियों में हिस्सा ले . खास बात यह है कि 21 जून को योगाभ्यास के अलावा विभिन्न शैक्षणिक प्रतिस्पर्धाएं आयोजित की गई, नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के संबंध में मध्याह्न भोजन अधिकारी और बेसिक शिक्षा निदेशक द्वारा सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को विस्तृत निर्देश जारी किए गए थे . इसी क्रम इस वर्ष 15 से 21 जून के बीच उत्तर प्रदेश में योग सप्ताह मनाने का निर्णय किया गया था . हालांकि, योग दिवस के एक दिन पूर्व साफ सफाई के लिए स्कूल खोले गए है . अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मिठाई, खीर, हलवा, फल और स्वच्छ पेयजल का वितरण सभी स्कूलों में बच्चों को किया गया है ,

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर यूपी के सभी स्कूलों में छात्र-छात्राओं ने अपने शिक्षकों के साथ योग किया। इस कार्यक्रम का आयोजन बच्चों को योग के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन बच्चों को योग के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से किया गया। बताया गया कि योग के माध्यम से शरीर के सामंजस्य को ठीक रखा जा सकता हैं। कार्यक्रम की शुरुआत ऊँ व गायत्री मंत्र के उच्चारण के साथ हुई।

उसके बाद योग शिक्षिका ने बच्चों को विभिन्न आसन व प्राणायामों के बारे में व उनसे होने वाले लाभ के बारे में बताया। उच्च प्राथमिक विद्यालय कमालपुर के प्राचार्य दीपक कुमार ने भी बच्चों को योग के बारे में विस्तार से बताया तथा योग से होने वाले शारीरिक, मानसिक एवं आत्मिक फायदों को गिनाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top