सावधान : ATM पर अब नए तरीके से हो रही है ठगी

देशभर में साइबर ठगी के साथ-साथ एटीएम से ठगी वाले मामले दिनोंदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। यूं तो ये ठग ज्यादातर बुजुर्गों और महिलाओं को अपना शिकार बनाते हैं। कई बार तो पूरी की पूरी एटीएम मशीन ही चोरी हो जाती है। लेकिन ठगों ने अब एक ऐसा नया तरीका खोजा है जो आपको हैरान कर देगा। दरअसल, एटीएम मशीन से कैश निकलने वाली जगह को अब ठग एल्युमिनियम की शीट से चिपका दे रहे हैं। ऐसे में आपके खाते से पैसा तो कट जाएगा लेकिन मशीन से कैश बाहर निकलेगा ही नहीं। ऐसा करने वाले ठग एटीएम के आसपास ही रहते हैं। कस्टमर के वहां से जाते ही वह एल्युमिनियम शीट हटाकर पैसे निकाल लेते। यह सब कुछ इतना जल्दी हो जाता है कि किसी को पता भी नहीं चलता। झारखंड में इसी तरीके से ठगी करने वाले एक आरोपी को पुलिस ने पकड़ा है।

दरअसल, रांची में साइबर ठग एटीएम में पैसे निकासी वाली जगह में अवरोध (ब्लॉक) पैदा करके लोगों को चूना लगा रहे हैं। लोअर बाजार थाना क्षेत्र में शनिवार को ऐसा मामला पकड़ा गया है। डंगराटोली में एक एटीएम से ग्राहक के पैसे निकालने वाले ठग को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी नीतीश नवादा के हिसुआ का रहनेवाला है। आरोपी के पास से 12 पीस काली टेप चिपकी एल्युमिनियम प्लेट, दो काला टेप का रोल, कैंची, पांच बैंकों के एटीएम कार्ड के अलावा मोबाइल फोन आदि सामान मिले हैं। वहीं, फरार दूसरे आरोपी की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है।

एल्युमिनियम शीट पर काली टेप लगाकर ठग एटीएम में पैसे निकासी वाले भाग पर लगा देते हैं। कोई भी शख्स जब पैसे निकालता है तो पैसे एल्युमिनियम शीट में ही अटक जाते हैं। हालांकि ग्राहक के खाते से पैसे कट जाते हैं, लेकिन मशीन से बाहर नहीं आते। एटीएम रूम से बाहर आने के बाद ठग शीट को हटाकर राशि निकाल लेते हैं। थाना प्रभारी दयानंद कुमार ने बताया कि कांटाटोली में एटीएम पर इस तरह की शिकायत मिल रही थी। शनिवार को सूचना मिली कि एटीएम के बाहर संदिग्ध स्थिति में दो युवक घूम रहे हैं। पुलिस को आता देख दोनों भागने लगे, लेकिन जवानों ने एक आरोपी को दबोच लिया। पूछताछ के बाद परत-दरपरत पूरे मामले का खुलासा हुआ। बताया गया कि पांच मिनट तक एल्युमिनियम शीट पर पैसा फंसा रहता है। हालांकि तय समय के बाद पैसा वापस मशीन में चला जाता है। इसलिए ठग एटीएम के पास ही घूमते रहते हैं। वहीं जो ग्राहक बगैर कैंसल की बटन दबाए जल्द एटीएम मशीन के पास से चले जाते हैं उनका पैसा कट जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top