07 साल की है दुनिया की सबसे बुजुर्ग टैटू कलाकार, 92 साल का है अनुभव

टैटू आर्टिस्ट के बारे में हम जब भी सोचते हैं, तो हमारे जहन में किसी लंबे बाल वाले नौजवान की या फिर सड़क के किनारे सादे कपड़े में बैठे किसी आदमी की तस्वीर सामाने आती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे बुजुर्ग टैटू आर्टिस्ट कौन है? रिकॉर्ड के हिसाब से बात करें तो दुनिया की सबसे बुजुर्ग टैटू कलाकार, फिलीपींस के बुस्कलान नामक सुदूर गांव में रहती हैं. उनकी उम्र 100 साल से भी ज्यादा है. हम बात कर रहे हैं, एपो वांग-ओड की जिनकी सोशल मीडिया पर भी चर्चा रहती है.

एपो वांग-ओड को मारिया ओग्गे के नाम से भी जाना जाता है. वे 15 साल की उम्र से ही त्वचा पर हाथ से टैटू बना रही है. वोग के मुताबिक पिछले 16 सालों में ही उनके ग्राहक और उसकी ख्याति कॉर्डिलेरा इलाके से बाहर फैल गई है. उनसे मिलने आज दुनिया भर से हजारों लोग आते हैं, जिनके मन में उन्हीं से कोई यादगार टैटू बनवाने की ख्वाहिश होती है. लोककथाओं और टैटू मानवविज्ञानी डॉ लार्स क्रुटक द्वारा किए गए इंटरव्यू के अनुसार, वांग-ओड 15 वर्ष की थी जब उसने अपने पिता की सलाह के तहत एक टैटू कलाकार के रूप में अपना काम शुरू किया था. अपने समय की पहली और एकमात्र मांबा तोक महिला, वांग-ओड दूर दूर तक दूसरे गांवों की यात्रा करती थीं।

वे पुरुषों पर खास तरह के टैटू बनाती थीं जो उनके योद्धा होने का संकेत हुआ करता था.  एक बिक्किंग, कंधों से ऊपर और बाहों के नीचे रेंगने वाले पैटर्न के साथ छाती का टैटू, पूरा होने में कई दिन लग सकते थे और एक बड़े सूअर या कई किलो चावल की लागत आती थी. महिलाएं मुख्य रूप से मुख्य रूप से प्रजनन क्षमता और सौंदर्य के लिए टैटू बनवाती थीं.

वांग-ओड के पति की तब मौत हो गई जब उनकी उम्र में  केवल 25 साल की थी. उनकी कोई संतान नहीं थी, फिर भी उन्होंने दोबारा शादी नहीं की. उनका मानना है कि अगर वंश-परंपरा के बाहर कोई व्यक्ति टैटू बनाना शुरू करता है, तो टैटू संक्रमित हो जाएगा. लेकिन वे अब अपने ही समुदाय के लोगों को अपनी कला का प्रशिक्षण देती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top