Flash Story
DBS:फेस्ट में दून कालेजों के छात्रों का संगम,समापन सत्र में पहुंचे मंत्री सुबोध उनियाल
देहरादून :  मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल लिवर रोगों  को दूर करने में सबसे आगे 
जेल में बंद कैदियों से मिलने के लिए क्या हैं नियम
क्या आप जानते हैं किसने की थी अमरनाथ गुफा की खोज ?
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भारतीय वन सेवा के 2022 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों को दी बधाई
आग में फंसे लोगों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस
आगर आपको चाहिए बाइक और स्कूटर पर AC जैसी हवा तो पड़ ले यह खबर
रुद्रपुर : पार्ट टाइम जॉब के नाम पर युवती से एक लाख से ज्यादा की ठगी
देहरादून : दिपेश सिंह कैड़ा ने UPSC के लिए छोड़ दी थी नौकरी, तीसरे प्रयास में पूरा हुआ सपना

क्यों मनाया जाता है विश्व कला दिवस ? जानें इस दिन का महत्व

हर साल 15 अप्रैल को विश्व कला दिवस मनाया जाता है. यह दिवस कला और रचनात्मकता के महत्व को दर्शाता है. साथ ही दुनिया भर की विभिन्न कला अभिव्यक्तियों के प्रति जागरूकता बढ़ाने का काम करता है. विश्व कला दिवस के अवसर पर दुनिया भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिनमें कला प्रदर्शनियां, कार्यशालाएं, व्याख्यान और सम्मेलन शामिल हैं. ये कार्यक्रम लोगों को कला के बारे में ज्यादा जानने और कलाकारों के साथ जुड़ने का अवसर प्रदान करते हैं.

वर्ल्ड आर्ट डे का इतिहास

15 अप्रैल को विश्व कला दिवस मनाने की तारीख लियोनार्डो दा विंची के जन्मदिन के सम्मान में चुनी गई थी. दा विंची को इतिहास के महानतम कलाकारों में से एक माना जाता है, जिन्होंने चित्रकला, मूर्तिकला, वास्तुकला, विज्ञान और इंजीनियरिंग सहित विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान दिया था. विश्व कला दिवस कला और रचनात्मकता के महत्व को रेखांकित करता है. कला विभिन्न संस्कृतियों और समुदायों के बीच पुल का काम करती है, जिससे एक दूसरे को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलती है. कब हुई इस दिन की शुरुआत?

पहली बार विश्‍व कला दिवस को मनाने की शुरुआत 15 अप्रैल 2012 को हुई थी, जिसे 2015 में आधिकारिक उत्सव के रूप में लॉस एंजिल्स में मनाया गया था. बाद में साल 2019 में यूनेस्को के एक सामान्य सम्मेलन में विश्‍व कला दिवस को मनाने की घोषणा की गई थी.

इस दिन का महत्व

विश्व कला दिवस कला और रचनात्मकता के महत्व को रेखांकित करता है. कला को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस दिन को मनाया जाता है. कला कई संस्कृतियों और समुदायों के बीच पुल का काम करती है, जिससे एक दूसरे को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलती है. इस दिन बेहद खास तरीके से सेलिब्रेट किया जाता है. विश्व कला दिवस के अवसर पर दुनिया भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिनमें कला प्रदर्शनियां, कार्यशालाएं, व्याख्यान और सम्मेलन शामिल हैं. ये कार्यक्रम लोगों को कला के बारे में ज्यादा जानने और कलाकारों के साथ जुड़ने का अवसर प्रदान करते हैं.

कैसे करते हैं भारत में सेलिब्रेट?

भारत में भी विश्व कला दिवस को बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है. देश भर के कई कला संस्थानों और संग्रहालयों द्वारा कला प्रदर्शनियां, कार्यशालाएं और कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. इन कार्यक्रमों का उद्देश्य कला और रचनात्मकता के प्रति जागरूकता बढ़ाना और लोगों को कला की सराहना करने के लिए प्रोत्साहित करना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top