Char Dham Yatra 2024: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हुए फिर से शुरू, VIP दर्शन पर लगी 10 जून तक रोक

रुद्रप्रयाग : चार धाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फिर से शुरू हो चुके हैं। जो यात्री उत्तराखंड चार धाम की यात्रा के लिए आना चाहते हैं अब दोनों माध्यमों से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं साथ ही वीआईपी दर्शन के लिए रोक 10 जून तक बढ़ा दी है।

उत्तराखंड में आजकल आस्था का सैलाब उमड़ा है हर तीर्थस्थल पर श्रद्धालुओं की भारी भरकम भीड़ नज़र आ रही है। सीमित संख्या से अधिक भीड़ के कारण व्यवस्था बनाने में राज्य सरकार को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिस कारण सरकार ने ऑनलाइन और ऑफलाइन पंजीकरण पर रोक लगाई गई थी। लेकिन कुछ दिन पहले ऑफलाइन पंजीकरण फिर से शुरू कर दिए गए और साथ में अब ऑनलाइन के पंजीकरण भी बीते 01 जून से दोबारा शुरू किए जा चुके हैं। अब जो यात्रीगण बहुत समय से पंजीकरण करने का इन्तजार कर रहे थे उनके लिए यह बेहद ख़ुशी की खबर है।

अभी तक उत्तराखंड के चारों धामों में एक महीने के अंदर लगभग 18 लाख तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं। इन सभी में सबसे ज्यादा दर्शन केदारनाथ धाम के हो रहे हैं। पिछले बार करीब 56 लाख श्रद्धालुओं ने चारों धामों के दर्शन किए थे लेकिन इस बार आकड़ा इस से कई अधिक होने की उम्मीद है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार करीब 75 लाख श्रद्धालु चारों धामों के दर्शन के लिए पहुँच सकते हैं। राज्य सरकार सहित सभी विभाग लगातार व्यवस्था बनाने में लगे हुए हैं और मुख्यमंत्री स्वयं यात्रा पर नज़र बनाए हैं।

चार धाम यात्रा में देश-विदेशों से लाखों लोग पहुँच रहे हैं इस दौरान वीआईपी के आने से व्यवस्थाओं में व्यवधान उत्पन्न होता है जिससे आम श्रद्धालुओं को मुसीबतों का सामना करना पड़ता है इसी को ध्यान में रखते हुई राज्य सरकार ने एक बार फिर से 10 जून तक वीआईपी दर्शन पर रोक लगा दी है ताकि यात्रा में किसी प्रकार की अव्यवस्था न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top