1 अगस्त से बदल जाएंगे ये खास नियम

आज 1 अगस्त है आज से आपकी जेब नए नियम से प्रभावित होगी। अगर आप नहीं जानते बाज़ार में क्या क्या बदलाव हो रहे हैं तो इस खबर में दिए गए मुख्य पॉइंट्स को पढ़ लीजिये जिससे आपको नए बदलाव की तत्काल जानकारी हो सके।

LPG गैस सिलेंडर:

हर महीने की पहली तारीख को LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जाता है। लगातार दो महीने से कमर्शियल सिलेंडर के दामों में कटौती हुई है, हालांकि घरेलू सिलेंडर के दामों पर कोई फर्क नहीं पड़ा है। उम्मीद की जा रही है इस बार भी सिलेंडर के दामों में बदलाव हो सकता है।

CNG और पेट्रोल के दाम:

हर महीने के पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियां CNG और पेट्रोल के दाम में भी उलटफेर करती हैं, हालांकि लंबे वक्त से इन दोनों के दामों में कोई चेंज नहीं हुआ है, देखते हैं इस बार इनके दाम में बदलाव होता है या नहीं।

सस्ता हो सकता है हवाई ईंधन :

ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि 1 अगस्त से हवाई ईंधन सस्ता हो सकता है, अगर ऐसा हुआ तो इसका इफेक्ट एयरलाइंस के किराये पर पड़ेगा, हो सकता है कि इससे हवाई किराया भी कम हो जाए।

क्रेडिट कार्ड महंगा:

HDFC बैंक से क्रेडिट का्र्ड अब 1 अगस्त से महंगा हो जाएगा उसने इसका ट्रांजेक्शन फीस को बढ़ा दिया है। थर्डपार्टी पेमेंट ऐप के जरिए किए जाने वाले सभी रेंटल ट्रांजैक्शन पर अब से 1 पर्सेंट टैक्स लगेगा।

नए बदलाव 1 अगस्त से लागू हो जाएगा।

मालूम हो कि गूगल मैप सर्विस आम लोगों के लिए तो फ्री है लेकिन जब इसका इस्तेमाल बिजनेस के सिलसिले में होता है तो कंपनी इसका चार्च लगाती है। मालूम हो कि अब गूगल अपनी मैप सर्विस का पेमेंट भारतीय करेंसी यानी कि रु में लेगा।

13 दिन बैंक रहेंगे बंद:

अगस्त का पूरा महीना त्योहारों से भरा है , ऐसे में इस महीने बैंक 13 दिन बंद रहेंगे इसलिए अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई काम निपटाना है तो आप फटाफट निपटा लें और बैंकों की पूरी हॉलीडे लिस्ट चेक कर लें, हालांकि बैंक बंद होने की सूरत में ऑन लाइन लेन-देन और एटीएम व्यवस्था पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top